हरा प्याज है स्वास्थ्य गुणों से भरपूर

हरा प्याज सेहत के लिए भरपूर लाभदायक होता है। इसे आप सब्जी, सलाद और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कई जगह इसे स्प्रिंग अनियन के रूप में भी जानते हैं। हरे प्याज में सल्फर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो शरीर के लिए बहुत लाभप्रद है। हरे प्याज में विटामिन सी, ए, के, बी2 और थियामाईन भरपूर मात्रा में होता है! इसके अलावा यह कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पौटेशियम, क्रोमियम, मैंगनीज और फाइबर का भी बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। आइए जानें हरा प्याज कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

दिल को स्वस्थ एवं मजबूत रखने में उपयोगी – हरा प्याज दिल को स्वस्थ एवं मजबूत रखने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करता है और कोरोनेरी हृदय रोग को कम करता है। हरे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता कोशिकाओं की क्षति रोकते हैं। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड प्रैशर संतुलित रखता है। इसमें मौजूद सल्फर दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करता है।

अर्थराइटिस में उपयोगी – हरे प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-हिस्टामाइन गुणों के कारण इसके सेवन से अर्थराइटिस में राहत मिलती है। इसके अलावा विटामिन सी और विटामिन के की अच्छी मात्रा हड्डियों भी मजबूत रखती हैं।

जुखाम में उपयोगी – इसके एंटीवायरल गुण के कारण यह शरीर को इन्फेक्शन मुक्त रखने में मदद करता है। इसके सेवन से जुकाम, फ्लू, मौसमी बुखार का खतरा कम होता है।

पेट के कैंसर की रोकथाम में उपयोगी – हरे प्याज में सल्फर पर्याप्त मात्रा में होता है जिसमें मौजूद एलाइल सल्फाइड नामक तत्व पेट के कैंसर से बचाव के लिए अत्यधिक जरूरी होता है। हरे प्याज में पेक्टिन नामक तत्व जो एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है इससे पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज की रोकथाम में उपयोगी – हरे प्याज में क्रोमियम की मौजूदगी शरीर में डायबिटीज होने पर लाभप्रद होता है। इसकी मदद से ब्लड शुगर कम रहता है। कई शोधों के बाद यह माना जा चूका है कि हरे प्याज में मौजूद सल्फर के कारण इसे शुगर नियंत्रित करने में मददगार माना जा सकता है।

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