25 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों में होती है यह बीमारियां

1605

मानव शरीर में उम्र के साथ कई प्रकार के बदलाव होते हैं जो की स्वास्थ्य संबंधी भी हो सकते है। इसीलिए इन संकेतो को हमें पहचान जाना चाहिए आज हम आपको पुरुषों के शरीर में 25 के बाद होने वाले बदलावों के बारे में बताएंगे। यह बदलाव कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

पेट का बढ़ जाना

25 की उम्र के बाद शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और इस वजह से पुरुषों में अक्सर यह देखा जाता है कि उनका पेट निकल जाता है। यह एक आम समस्या है लेकिन इस से कई गंभीर रोग भी हो सकते है।

टेस्टोस्टेरॉन में कमी

25 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों की बॉडी में मेल हार्मोन बनना कम हो जाता है जिससे उनकी फर्टिलिटी भी कम हो जाती है। लेकिन इस परेशानी को व्यायाम और डाइट के द्वारा सही किया जा सकता है।

मसल्स में सिकुड़न होना

25 की उम्र के बाद मसल्स में लचीलापन कम होने लगता है जिससे मसल्स में दर्द रहना और अन्य परेशानी होना एक आम समस्या है। लेकिन अगर सही वक्त रहते इन पर ध्यान ना दिया जाए तो यह एक जटिल समस्या बन सकती है।

हड्डियों का कमजोर होना

जैसे ही पुरुष 25 साल की उम्र पार कर लेते हैं उनके शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है जिसकी वजह से उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती है।

दिल संबंधी बीमारियां होना

बढ़ती उम्र के साथ मोटापा बढ़ने के कारण बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है जिससे दिल संबंधी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

डायबिटीज होना

बढ़ती उम्र और गलत खान पान के कारण डायबिटीज होना एक आम समस्या है महिलाओं की तुलना में पुरूषों को डायबिटीज अधिक होती है।

अधिक बाल होना

पुरुषों के शरीर में मेल हार्मोन उसकी वजह से बालों की अधिकता रहती है लेकिन 25 वर्ष की आयु के बाद में समस्या बढ़ने लग जाती है।

यह तो वह समस्याएं थी जो 25 वर्ष की उम्र के बाद होती है। लेकिन अब हम आपको इन समस्याओं से बचाव के उपाय बताते हैं जिनमें सबसे पहला बचाव का उपाय है योग – बढ़ती उम्र में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना योग करना ना भूले यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को एक नई ऊर्जा प्रदान करेगा।

शाकाहार का सेवन

अधिक से अधिक मात्रा में शाकाहारी भोजन खाएं जिनमें ताजा फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें यह आपको चुस्त-दुरुस्त रखने में अहम योगदान देगा।

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए लाभप्रद सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे। लेकिन कोई भी उपाय अपनाने से पहले अपने आर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

“इन बॉलीवुड सितारों को हो चुकी है गंभीर बीमारियां”
“इन घरेलू उपाय से करे घुटनों का दर्द खत्म”
“गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये आहार”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment