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अगर आप दुबले हैं तो इस प्रकार बढ़ा सकते हैं अपना वजन

हर जगह इसी बात की चर्चा होती है कि वजन कम कैसे किया जाए। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो कम वजन के कारण काफी परेशान है तो आज हम उन लोगों के लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिनसे वह बढ़ा सकते हैं अपना वजन, तो चलिए इन टिप्स के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

1. सुबह उठते ही रात को भीगे हुए 6 से 10 बदाम मुनक्के और अखरोट खाएं इससे आपका वजन बढ़ेगा।

2. इसके ठीक 1 घंटे बाद एक गिलास दूध या गाजर का जूस और दो केले खाए।

3. इसके बाद नाश्ते में आप एक प्लेट उपमा या स्प्राउट, दो इडली या दो अंडों का आमलेट, जैम या मक्खन के साथ 3 ब्राउन ब्रेड या 2-3 आलू के पराठे खा सकते हैं।

4. लंच में आप एक कटोरी दाल चावल हरी सब्जियां सलाद खा सकते हैं। अगर आपको कुछ बदलाव चाहिए तो आप दाल की जगह पनीर या मशरूम की सब्जी खा सकते हैं। अगर आप मांसाहारी हैं तो आप चिकन मीट मछली या झींगे की सब्जी भी खा सकते हैं।

5. शाम को 4:00 या 5:00 बजे एक कटोरी चना फ्राई और एक कप चाय या कॉफी ले सकते हैं इसकी जगह आप वेजिटेबल जूस फ्रूट जूस भी ले सकते हैं।

6. डिनर में घी लगी दो या तीन रोटी एक कटोरी दाल चावल हरी सब्जी और सलाद के साथ आप दही भी ले सकते हैं अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है तो आप चिकन, मीट, मछली या झींगे की सब्जी खा सकते हैं।

7. अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह सब आपको क्यों खाना चाहिए? तो आपको बता दें कि हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी, पत्ता गोभी में विटामिन बी सी और ई के साथ ऐंटि-ऑक्सिडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें पोटैशियम होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है और आपको स्वस्थ शरीर देता है।

8. अगर आप दालों का सेवन करते हैं तो आपको प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में मिल जाएगा और इनको अगर आप रोज़ अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

9. गाजर में केरोटीन प्रोटीन और विटामिन ए काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है इस से बालों को मजबूती मिलती है गाजर को रेगुलर डाइट में शामिल करने से बालों का झड़ना कम हो सकता है।

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध योगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

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