आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और थोड़े से आलस के कारण हम व्यायाम को नजर अंदाज कर देते हैं कई बार हम नियमित व्यायाम करते हुए भी 1-2 दिन आलस के कारण व्यायाम छोड़ देते हैं और फिर धीरे धीरे हमारी व्यायाम की आदत छूट जाती है जो हमारे लिए बेहद ही खतरनाक हो सकती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करना बहुत आवश्यक है प्रतिदिन सुबह व्यायाम करना हमारे शरीर को तंदुरुस्त और सेहतमंद रखता है। इसके अलावा व्यायाम करने के बाद हमारा पूरा दिन ताजगी भरा गुजरता है और इससे हमारी मांसपेशियां भी मजबूत होती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरुरी है हम प्रतिदिन सुबह व्यायाम करने की आदत डालें।

Today's Deals on Amazon

अगर आप भी रोजाना व्यायाम नहीं करते तो आपको सतर्क हो जाने की जरुरत है क्योंकि रोजाना व्यायाम ना करने से आपको दिल से जुडी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन द्वारा किए गए एक शोध में यह सामने आया कि ब्रिटेन में 2 करोड़ से भी अधिक लोग व्यायाम नहीं करते और इसी के चलते संस्था ने यह भी बताया कि व्यायाम ना करने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। एक शोध में यह भी पाया गया पुरुषों के मुकाबले 36% से ज्यादा महिलाएं व्यायाम से दूर रहती हैं।

प्रतिदिन व्यायाम उन लोगों के लिए भी बेहद जरूरी है जो बैठे रहने वाली जॉब करते हैं दिन भर बैठे रहने से हमारा शरीर निष्क्रिय बन जाता है जो कई बड़ी बीमारियों को न्योता देता है।

आजकल कम उम्र के लोगों में भी दिल से जुडी बीमारियां होने लगी है और उसके पीछे प्रतिदिन व्यायाम ना करना भी एक मुख्य कारण है। रोजाना व्यायाम करने के फायदे में यह चीज भी सामने आई है कि जो लोग मोटे हैं लेकिन रोज व्यायाम करते हैं उन लोगों में हार्ट अटैक होने का खतरा बहुत ज्यादा कम हो जाता है। जो लोग कम उम्र से नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उन लोगों को मोटापा होने के बावजूद दूसरे लोगों के मुकाबले हार्ट अटैक होने की संभावना ना के बराबर होती है। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा होने के बावजूद अगर हर रोज 3 से 4 घंटे शारीरिक श्रम या व्यायाम किया जाए तो मोटापे से जुडी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

आइए अब जानते हैं रोजाना सुबह व्यायाम करने के फायदों के बारे में–

  • प्रतिदिन सुबह व्यायाम करने से हमारा शरीर ऊर्जावान बना रहता है और तनाव से मुक्ति मिलती है।
  • रोज सुबह व्यायाम करने से हमारे सोने, उठने और खाने का एक सही समय और आदत बन जाती है जिससे हमे नींद अच्छी आती है और हमारी पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त बनी रहती है।
  • दिन भर में मिलने वाली ऑक्सीजन के मुकाबले सुबह के समय व्यायाम करने से हमें ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है जिससे हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं।
  • प्रतिदिन व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार भी सही बना रहता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा रोजाना व्यायाम करने से हमारा इम्यून सिस्टम तंदुरुस्त रहता है जिससे बीमारियों की संभावना काफी कम हो जाती है।
  • व्यायाम करने पर हमारे शरीर से “फीलगुड” नामक हार्मोन का रिसाव होता है जिससे हमें तनाव से मुक्ति मिलती है।
    प्रतिदिन व्यायाम करने की आदत से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट भी सुचारू रहता है और हमारा शरीर ऊर्जावान बना रहता है।

“सुबह उठकर जरूर करने चाहिए ये काम”