हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएँ?

अक्टूबर 1, 2018

हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन है जो शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन को संतुलित करता है। हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर बने रहना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है इसलिए अगर शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर काफी कम हो गया है तो उसे फिर से सामान्य करने के लिए अपने आहार और जीवनशैली में कुछ बेहतर बदलावों की जरुरत होती है। आइए जानते है ब्लड मे हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएँ-

आहार में शामिल करें ये चीज़ें-

आयरन – पालक, बादाम, मसूर, खजूर, टोफू, झींगा मछली और रेड मीट में आयरन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है।

फोलिक एसिड – फोलिक एसिड एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जिसका काम रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करना होता है। इसकी संतुलित मात्रा लेने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, बीन्स, मूंगफली, केले, ब्रोकली, एवाकाडो का सेवन करें।

विटामिन-सी – विटामिन-सी की कमी होने पर शरीर आयरन की पर्याप्त मात्रा का अवशोषण नहीं कर पाता है इसलिए विटामिन-सी युक्त आहार लें जैसे नींबू, पपीता, संतरा, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रोकली, पालक, फूलगोभी, पत्तागोभी।

चुकंदर – चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बहुत जल्दी बढ़ सकता है क्योंकि इसमें आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर और पोटैशियम सही मात्रा में होते हैं।

अनार – आयरन और कैल्शियम से भरपूर अनार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर भी पाया जाता है जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाना आसान हो जाता है।

सेब – कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर जैसे तत्वों से समृद्ध सेब हीमोग्लोबिन के स्तर को सामान्य बनाने में कारगर साबित होती है और अगर रोजाना नियमित रूप से एक सेब खाना शुरू कर दिया जाये तो हीमोग्लोबिन कम होने जैसी समस्या होगी ही नहीं।

अपने आहार में इन पौष्टिक चीज़ों को शामिल करने के अलावा नियमित रूप से व्यायाम करें और ऐसे खाद्य पदार्थों से दूरी बनायें जो शरीर में आयरन के अवशोषण को रोकते हैं जैसे चाय, कॉफी, कोला, बीयर, डेयरी प्रोडक्ट्स और कैल्शियम सप्लीमेंट्स।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएँ इसके लिए अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

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