कब्ज हो गई है तो जानिये क्या खाएं और क्या त्यागें

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अगर आपको कब्ज हो गई है तो खाने पीने का पूरा ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। ऐसे में कुछ फ़ूड ऐसे होते हैं जिनको खाने से कब्ज में आराम मिलता है वहीँ कुछ फ़ूड ऐसे भी होते हैं जिन्हे खाने से कब्ज में और तकलीफ हो सकती है। आप भी जाने कब्ज होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

बादाम
100 ग्राम बादाम में 46% फाइबर और 64% मैग्नीशियम होता है। इस कारण इसे खाने से कब्ज की प्रॉब्लम दूर होती है।

मीट
अगर आपको कब्ज है तो आप मीट बिलकुल ना खाएं क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा कम होती है, इसे खाने से कब्ज की प्रॉब्लम बढ़ती है।

चीज़
कब्ज की समस्या होने पर चीज़ का सेवन भी ना करें क्योंकि इसमें फैट की मात्रा ज्यादा और फाइबर कम होता है, इसे खाने से कब्ज हो सकता है।

कॉफ़ी
जैसा की आप जानते हैं कॉफ़ी में कैफीन होता है और ये कैफीन कब्ज की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है इसलिए कब्ज होने पर कॉफी के सेवन से बचें।

अंगूर
कब्ज की शिकायत होने पर अंगूर का सेवन करें क्योंकि 10 ग्राम अंगूरों में 2.6% फाइबर होता है, यह कब्ज दूर करने में मददगार होता है।

दूध
इसमें मौजूद हाई फैट डाइजेशन की प्रोसेस स्लो करता है, इसे ज्यादा पीने से कब्ज हो सकती है।

संतरा
180 ग्राम संतरा में 17 प्रतिशत फाइबर होता है जो कब्ज दूर करता है।

पालक
100 ग्राम पालक में 4 ग्राम फाइबर होता है, इसमें मौजूद मैग्नीशियम भी कब्ज दूर करता है।

पपीता
250 ग्राम पपीते में 19 प्रतिशत फाइबर होता है, यह कब्ज दूर करने में फायदेमंद है।

चावल
100 ग्राम चावल में 14 प्रतिशत फाइबर होता है जो कब्ज दूर करने में मददगार है।

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