जानिए 16 साल की यह लड़की कैसे इतनी कम उम्र में बन गई करोड़पति

पैसा कमाना और करोड़पति बनना किसे पसंद नहीं है। लेकिन उसे मात्र 16 साल की उम्र में पा लेना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी युवा लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने मात्र 16 साल की उम्र में एक ऐसा बिजनेस किया जिससे वह करोड़पति बन गई।

इस बालिका का बिज़नस पूरी तरीके से क्रिएटिव Idea पर निर्भर है। लेकिन यह क्रिएटिव idea ऐसा नहीं है कि किसी को नहीं आया हो पर उस पर पूरी मेहनत से काम शायद इन्होंने किया है।

इस बालिका का नाम जेसप है और आपको बता दें कि यह एक वेबसाइट चलाते हैं। जिसके द्वारा यह चीन के पेरेंट्स को बच्चों के नाम सुझाती हैं।

शायद यह सुनकर आप चौंक गए होंगे लेकिन यह बात सत्य है कि यह बालिका बस एक वेबसाइट के द्वारा बच्चों के नाम सुझाकर ही करोड़पति बन चुकी है। यहां हर महीने करीब 1400000 रुपए कमाती हैं।

ब्रिटेन के ग्लोस्टरशायर की रहने वाली जेसप बताती हैं कि उनको यह आइडिया तब आया जब वह एक फैमिली ट्रिप के दौरान अपने माता पिता के दोस्तों के बच्चों के लिए नाम सुझाने में असमर्थ रही।

इसके बाद ही उन्हें ऐसा लगा कि यह शायद एक ऐसी चीज है जिसका सामना हर पैरेंट करता है। इसके लिए उन्होंने एक वेबसाइट बनायीं। इस वेबसाइट पर बच्चों को नाम सुझाने के लिए करीबन 60 पेंस लगते हैं जिसे अगर भारतीय मुद्रा में परिवर्तित किया जाए तो 53 रूपय होते हैं।

इस वेबसाइट की खास बात यह है कि यह पर्सनैलिटी के आधार पर बच्चे के नाम सुझाती है। यह वेबसाइट चीन में बहुत ही हिट रही क्योंकि चीन के पेरेंट्स को इंग्लिश नामों का बढ़ा क्रेज है और भविष्य में वह अपने बच्चों को बाहर भेजने की ख्वाहिश रखते हैं।

चीनी नामों के उच्चारण में होने वाली दिक्कत भी एक कारण है जिसकी वजह से यह वेबसाइट बहुत ही प्रचलित है। अभी यह बालिका मात्र एक स्टूडेंट है और वेबसाइट के माध्यम से करीबन 48 हज़ार पोंड काम रही है। यह बालिका अब तक करीबन 2. 20 लाख बच्चों के नाम रख चुकी है। छोटी उम्र में उपलब्ध बहुत ही सराहनीय है।

Source

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment