हिचकी दूर करने के घरेलू उपाय

जनवरी 24, 2017

हिचकी आना एक बहुत ही आम समस्या है जो हम सबको बहुत परेशान करती है हिचकी दरअसल पेट की डायाफ्राम मसल में होने वाली बेकाबू संकुचन का चिन्ह होती है। डायाफ्राम मैं कंट्रक्शन की वजह से एकदम से हमारे अंदर हिचकी आने की शिकायत हो जाती है। हिचकियां आने की संख्या लगातार 1-2 हो सकती हैं। ज्यादातर लोगों में कुछ मिनट के लिए होती है लेकिन कई बार यह कई घंटों तक चलती है। इस दौरान आपकी छाती पेट और गले में थोड़ा सा तनाव हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको हिचकी दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी वजह से आप हिचकी को दूर भगा सकते हैं।

ठंडा पानी पीना – जैसे ही आप ठंडा पानी पिएंगे तो आपकी बॉडी को एक शौक लगेगा जिससे आपकी हिचकी बंद हो सकती है। बॉडी में किसी भी प्रकार के डिस्ट्रक्शन से हिचकियां बंद हो जाती हैं अगर आप ठंडे पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएंगे तो भी आप हिचकी दूर करने में सक्षम हो जाएंगे।

उल्टा होकर पानी पीना – अगर आपकी हिचकियां ठंडा पानी पीने से ठीक नहीं हो रही तो आप इसे उल्टा होकर पिएं तो काफी फायदा मिलेगा। एक गिलास में ठंडा पानी ले अब कमर के बल झुक जाए और अपने सर को नीचे की तरफ कर लें अब गिलास को उल्टी तरफ से पानी पिए इससे आप हिचकियां रोकने में सक्षम हो जाएंगे।

सांस को थामे – अगर आपको हिचकियां बंद करनी है तो इसके लिए बेहद ही प्राचीन विधि है जिसमें आप अपनी सांस को तब तक रोके जब तक आप इसे रोक सकते हैं। अब धीरे-धीरे कंट्रोल्ड तरीके में इसे बाहर निकाले आप यह पाएंगे कि इस विधि को दोहराने से आपकी हिचकियां रुक गई है।

चीनी का इस्तेमाल – अगर आपकी हिचकिया नहीं रुक रही है तो आप चीनी खाए एक चम्मच चीनी को अपने मुंह में 5 सेकंड तक रखें और फिर इसे चबाएं और मुंह में घुलने दें फिर एक घूंट पानी पी लें आप यह पाएंगे कि आपकी हिचकियां बंद हो गई है।

सिरका – सिरका भी हिचकी दूर करने में काफी लाभदायक है इसका खट्टा स्वाद आपके दिमाग को डिस्ट्रैक्ट करता है जिससे हिचकियां बंद हो जाती हैं। आधा चम्मच सिरका पानी के साथ गिलास में लें और इसे घोलने के बाद पी लें आप यह पाएंगे आपकी हिचकियां रुक गई है।

इलायची – इलायची के अंदर मसल रिलैक्सिंग प्रॉपर्टीज होती है जिनकी मदद से एक चम्मच इलायची आपकी हिचकी रोक सकती है। आप एक चम्मच इलायची पाउडर को गर्म पानी में घोल लें और इसे पी ले आप यह पाएंगे कि आपकी हिचकियां बंद हो गई है।

“फाइबर की कमी दूर करने के आसान घरेलू उपाय”
“भूख बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये बेहद कारगर घरेलू उपाय”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें