हिंदी भाषा से जुड़े बेहद रोचक तथ्य

723

हिंदी हमारी मातृभाषा है और हमें इसे बढ़ावा देना चाहिए। हम रोज हिंदी बोलते और लिखते हैं लेकिन हमारी मातृभाषा के बारे में कई ऐसी जानकारियां हैं जो हमे शायद आज भी नहीं पता। आइये आज आपको हिंदी भाषा से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं जिन्हें जानकर आपको गर्व भी होगा और आपका हिंदी भाषा को लेकर ज्ञान भी बढ़ेगा।

1. फारसी शब्द ‘हिन्द’ से ही हिन्दी शब्द की उत्पत्ति हुई है जिसका अर्थ है ‘सिंधु नदी की भूमि’।

2. 1881 में हिन्दी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार करने वाला सबसे पहला राज्य था बिहार।

3. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में वोटिंग की गई थी जिसके आधार पर हिंदी भाषा को भारत की राष्ट्रभाषा का दर्जा मिला था और इसी कारण 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

4. यूँ तो भारत के हर क्षेत्र की अपनी अलग अलग भाषाएँ हैं लेकिन फिर भी देश के करीब 77% लोग हिन्दी बोलते और समझते हैं और इस तरह हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।

5. हालाँकि हिंदी भाषा भारत की भाषा है लेकिन ये भारत के अलावा मॉरीशस, फिजी , सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद, टोबैगो और नेपाल में भी बोली जाती है।

6. हिंदी भाषा की सबसे रोचक बात ये है की हिंदी शब्दों को उसी तरह लिखा जाता है जैसे उन्हें बोला जाता है, इसीलिए ये भाषा सीखने में बाकी भाषाओँ की तुलना में ज्यादा आसान है।

7. जंगल, कर्मा, योगा, बंगला, चीता, लूटपाट, ठग या अवतार आदि कुछ ऐसे शब्द हैं जिनका अंग्रेजी में भी इस्तेमाल होता है और इन्हें हिंदी भाषा से ही लिया गया है।

8. इंटरनेट पर ज्यादातर इस्तेमाल अंग्रेजी भाषा का ही होता है लेकिन फिर भी हर 5 में से 1 व्यक्ति इंटरनेट को हिंदी में चलाना पसंद करता है।

9. हिंदी भाषा में 11 स्वर और 33 व्यंजन शामिल हैं।

10. हिंदी शब्द ‘हरि’ एक ऐसा शब्द है जिसके दर्जन से भी ज्यादा मतलब होते हैं जैसे यमराज, पवन, इन्द्र, चन्द्र, सूर्य, विष्णु, सिंह, किरण, घोड़ा, तोता, साँप, वानर और मेंढक, वायु, उपेन्द्र आदि।

11. सबसे पहले हिंदी भाषा में कविता लिखने वाले शख्स थे प्रख्यात कवि ‘अमीर खुसरो’।

12. हिंदी भाषा में सबसे पहली पुस्तक “टप्रेम सागर” 1805 में प्रकशित हुई थी जिसे लल्लू लाल ने लिखी थी।

13. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की हिन्दी भाषा के इतिहास पर पहले साहित्य की रचना करने वाला शख्स कोई हिन्दू नहीं बल्कि एक फ्रांसीसी लेखक था जिसका नाम है ग्रासिन द तैसी।

14. वेब एड्रेस बनाने में दुनिया भर की 7 भाषाओं का इस्तेमाल होता है और हिंदी उन्हीं में से एक है।

15. यूँ तो प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी भी विदेश में हिंदी भाषा में सभा को सम्बोधित कर चुके हैं लेकिन भारत की ओर से सबसे पहले 1977 में उस समय के विदेश मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने हिंदी भाषा में संयुक्त राष्ट्र की आम सभा को सम्बोधित किया था।

16. हिंदी भाषा में सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाने वाला शब्द है “नमस्ते”।

17. आज भी यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका की 45 यूनिवर्सिटी सहित पूरी दुनिया की करीब 176 यूनिवर्सिटीज में हिन्दी भाषा में पढ़ाई जारी है।

“हिंदी को आप कितना जानते हैं?”
“क्या आप जानते हैं हिंदी में इन चीजों को क्या कहा जाता है ?”
“हिंदी के नहीं है यह रोज इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द”

Add a comment