इनकी उम्र है 120 साल लेकिन आज भी है तंदुरुस्त

आजकल लोगों को छोटी छोटी उम्र में भी कई गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं वहीं दूसरी ओर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की यह व्यक्ति 120 साल की उम्र में भी एकदम स्वस्थ और तंदुरुस्त है।

आइए आपको इनसे रूबरू करवाते हैं, यह व्यक्ति है स्वामी शिवानंद जिनके आधार कार्ड और पासपोर्ट के मुताबिक इनका जन्म 1896 में हुआ है यानी यह 120 साल के हो चुके हैं। लेकिन इनके स्वास्थ्य को देखकर कोई नहीं कह सकता कि यह 120 साल के हैं।

एक दिन स्वामी शिवानंद जी को थोड़ा सा सिरदर्द हुआ तो उनके भक्त जनों को उनकी चिंता हो गई और उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन जब डॉक्टरों ने स्वामी शिवानंद जी का चेकअप किया और रिपोर्ट पढ़ी तब सामने आया कि उन्हें कुछ भी नहीं है। यहां तक कि डॉक्टर भी देखकर हैरान रह गए कि वह 120 साल की उम्र में भी इतने स्वस्थ कैसे हैं।

जब स्वामी शिवानंद जी से उनकी तंदुरुस्त सेहत का राज पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह रोज उबला हुआ भोजन खाते हैं और हरी मिर्च का सेवन करते हैं। इसके अलावा वह नियमित रूप से व्यायाम करते हैं लेकिन यह बात सबके लिए चौंकाने वाली है की कोई व्यक्ति 120 वर्ष की उम्र में भी इतना स्वस्थ कैसे हो सकता है!

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment