इन शेखों के शौक हैं निराले

आज हम आपको कुछ ऐसे शेखों के शौक बताने वाले हैं जिन्हें जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। वैसे तो शेखों का नाम आते ही लोगों को उनकी विलासितापूर्ण जीवन शैली का ख्याल आता है लेकिन आज हम जो तथ्य आपको बताने जा रहे हैं उसके बाद आप हैरत में पड़ जाएंगे। तो चलिए इन शेखों के शौक को को विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अल-सादी गद्दाफी

मोहम्मद गद्दाफी का बेटा अल सादी एक शेख तो नहीं है लेकिन उनमें सारे गुण शेख वाले हैं। उन्होंने अपने साम्राज्य में बहुत विलासितापूर्ण जीवन जिया है सिर्फ अपने पैसों के दम पर उन्होंने फुटबॉल को व्यवसायिक रूप से खेला जो कि विश्व में कहीं नहीं किया गया। उन्होंने विश्व की सबसे चर्चित हीरोइन जैसे निकोल किडमैन अन्ना कुर्निकोवा के साथ पार्टी करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कीमत चुकाई और उनके पास एक से बढ़कर एक लग्जरियस गाड़ी थी।

शेख मोहम्मद अल-फ़ासी

यह एक बहुत ही अमीर साउदी व्यापारी और एक हाईप्रोफाइल शेख के साले थे। वह तब चर्चा में आए जब उन्होंने अमेरिका के बेवर्ली हिल्स में 38 रूम के बंगले को नकद खरीदा था। इसके अलावा उनकी मियामी, लंदन, स्पेन और ना जाने कहां-कहां जायदाद है। उनके पास दो बोइंग 707, 36 कारें डेढ़ करोड़ डॉलर की नाव और एक खुद का चिड़ियाघर है।

शेख अब्दुल्ला बिन हमद अल-खलीफा

आपको बता दें कि इस शेख का परिवार बहरीन में F-1 रेसिंग करवाता है। यह माइकल जैक्सन के बहुत बड़े फैन थे उनको उनका गाना सुनना था इसलिए उन्होंने माइकल जैक्सन को अपने घर खाना खाने के लिए बुलाया और फिर उनसे गाना गवाया इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितने रईस हैं।

शेख सौद अल-थनी

यह शेख नेशनल काउंसिल फॉर कल्चर एंड हेरिटेज के चेयरमैन है इन्होंने सन 2004 में 1 हफ्ते में 2.7 करोड़ डॉलर का आर्ट कलेक्शन किया था और उसी साल 2 बिलियन डॉलर उन्होंने इस संग्रहालय के लिए उड़ा दिए थे जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितने रईस होंगे।

मुहम्मद बिन फहद अल-सौद

यह विश्व के सबसे अमीर शेख माने जाते हैं और यह अरब के गवर्नरों में से भी एक हैं। सऊदी अरब की जीडीपी में इनका करीबन 10% का योगदान होता है। इन्होंने पेरिस हिल्टन को अपने महल में नृत्य करवाया था। इनके पास सऊदी अरब में 2 से ज्यादा महल है। यह एक रात में एक बार जुए में एक अरब यूएस डॉलर हार गए थे जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इनके पास कितनी अकूत संपत्ति रही होगी।

“दुबई का ऐसा गुरुद्वारा जहां शेख भी माथा टेकते हैं”
“ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी मस्जिद”
“दुनिया की सबसे धनी मुस्लिम महिलाएं”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment