देखिए कितना अंतर है बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की कमाई में

1339

यूँ तो बॉलीवुड में हर साल हॉलीवुड से ज्यादा फिल्में बनाई जाती है लेकिन इसके बावजूद भी हॉलीवुड फिल्मों की गजब की तकनीक और स्टोरी के चलते हॉलीवुड की फिल्में ज्यादा कमाई करती हैं। आइए जानते हैं बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की कमाई में कितना अंतर है।

अवतार (हॉलीवुड)

साल 2009 में जेम्स कैमरन द्वारा बनाई गई है फिल्म अवतार दुनियाभर में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। साइंस फिक्शन पर बनी इस फिल्म ने दुनिया भर में करीब 2 अरब 78 करोड़ डॉलर कमाए।

PK (बॉलीवुड)

2014 में आई राजू हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म PK जो धर्म और आस्था के नाम पर होने वाले ठग और पाखंडी बाबाओं पर आधारित थी, इस फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया और इसी कारण ये फिल्म बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

टाइटैनिक (हॉलीवुड)

1997 में जेम्स कैमरन द्वारा निर्देशित टाइटैनिक फिल्म ने पूरी दुनिया भर में काफी सुर्खियां बटोरी और जमकर कमाई की। यह फिल्म 1912 के टाइटैनिक हादसे और उससे जुड़ी घटनाओं पर आधारित है, इस फिल्म ने पूरी दुनिया भर में 2.19 अरब डॉलर की कमाई की।

बजरंगी भाईजान (बॉलीवुड)

कबीर खान की फिल्म बजरंगी भाईजान जिसमें सलमान खान ने एक बार फिर अपना जलवा बिखेरा और इसी कारण यह फिल्म बॉलीवुड की दूसरे नंबर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। इस फिल्म ने 9.3 करोड़ डॉलर की कमाई की।

जुरासिक वर्ल्ड (हॉलीवुड)

यूँ तो जुरासिक वर्ल्ड सीरीज की पहली फिल्म 1993 में रिलीज की गई थी जिसने जबरदस्त कमाई की थी लेकिन वर्ष 2015 में इसकी एक और कड़ी रिलीज की गई जिसने दुनिया भर में जबरदस्त कमाई की, इसने करीब 1.7 अरब डॉलर की कमाई की।

धूम 3 (बॉलीवुड)

2013 में यश राज फिल्म्स के बैनर तले आई धूम 3 बॉलीवुड की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। इसने करीब 8 करोड़ डॉलर का कारोबार किया था।

द एवेंजर्स (हॉलीवुड)

2012 में आई इस फिल्म को दुनियाभर में पसंद काफी पसंद किया गया और इसी कारण इसने करीब 1.52 अरब डॉलर की कमाई की जो ग्लोबल बॉक्स ऑफिस की चौथी सबसे बड़ी फिल्म है।

प्रेम रतन धन पायो (बॉलीवुड)

2015 में राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म प्रेम रतन धन पायो रिलीज हुई जिसमें सलमान खान मुख्य अभिनय में थे। इस फिल्म ने जबरदस्त कमाई करते हुए 6.4 करोड डॉलर का कारोबार किया।

फ्यूरियस 7 (हॉलीवुड)

2015 में आई फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज की सातवीं कड़ी ने जबरदस्त कमाई करते हुए एवेंजर्स, आयरन मैन और हैरी पॉटर जैसी फिल्मों को भी पछाड़ दिया। इसने करीब 1.51 अरब डॉलर का बिजनेस किया।

चेन्नई एक्सप्रेस (बॉलीवुड)

2013 में शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण द्वारा अभिनीत यह फिल्म काफी पसंद की गई और इसने करीब 6.3 करोड़ डॉलर की कमाई की।

“बॉलीवुड सितारों के बारे में अनसुनी दिलचस्प बातें”
“ऐसे बॉलीवुड सितारे जो थे गरीब लेकिन अपने टैलेंट से बने करोड़पति”
“12 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जो जबरदस्त डिप्रेशन का शिकार रहे हैं”

Add a comment