कोहनी के कालेपन को दूर करने के अचूक घरेलू उपाय

वैसे तो हम अपनी स्किन का खास ख्याल रखते ही हैंलेकिन आपने भी महसूस किया होगा की हमारी कोहनी की स्किन अक्सर काली पड़ जाती है। कितनी भी साफ सफाई कर लोग लेकिन कोहनी का कालापन दूर नहीं होता लेकिन आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप अपने कोहनी के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

निम्बू रगड़ें

निम्बू डेड स्किन को हटाने और स्किन टोन को लाइट करने में बहुत मददगार साबित होता है, इसलिए रोज थोड़ी देर अपनी कोहनी को निम्बू से रगड़ें और फिर हलके गर्म पानी से धो लें।

एलोवेरा कोहनी पर लगाएं

एलोवेरा में जो गूदेदार भाग होता है उसे निकल लें और उसे कोहनी पर थोड़ी देर लगाएं और थोड़ी मसाज करें और थोड़ी देर बाद उसे हलके गर्म पानी से धो लें इससे कोहनी का कालापन दूर होने लगेगा।

नारियल तेल से मसाज करें

विटामिन ई से भरपूर होने के कारण नारियल तेल हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है ऐसे में नारियल तेल से रोज अपनी कोहनी पर मसाज करें इससे कालापन दूर होने लगेगा।

दही लगाएं

दही हमारे स्वास्थ्य और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है ऐसे में दही से रोज अपनी कोहनी पर मालिश करें धीरे धीरे कोहनी का कालापन दूर होने लगेगा।

चीनी में ऑलिव ऑयल

चीनी में ऑलिव ऑयल मिलाकर रोज थोड़ी देर कोहनी पर मसाज करें इससे कोहनी की डेड स्किन हटने लगेगी और कालापन दूर होगा।

दूध और बेकिंग सोडा

दूध और बेकिंग सोडा को मिलाकर उससे रोज अपनी कोहनी पर मसाज करें इससे कोहनी की डेड स्किन हटेगी और कालापन दूर होने लगेगा।

हल्दी और दूध

दूध में थोड़ा हल्दी पाउडर मिलाकर उस पेस्ट को रोज अपनी कोहनी पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें, कुछ ही हफ़्तों में आपकी कोहनी का कालापन दूर होगा।

आलू और दही

2 आलू को छिलका उतारकर पीस लें और उसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें उस पेस्ट को रोजाना करीब 30 से 45 मिनट तक कोहनी पर लगाएं और फिर उसी पेस्ट को कोहनी पर रगड़ कर साफ़ कर लें और पानी से धो लें कुछ ही हफ़्तों में कोहनी का कालापन दूर होने लगेगा।

“अगर आप भी लो बीपी से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय अपनाएं”
“आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय”
“क्या आप तिल के अचूक नुस्खे और बेमिसाल फायदे जानते हैं?”
“बुखार सताये तो इन घरेलू उपाय को आजमाएं”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment