अगर जूते उतारने के बाद पैरों से बदबू आती है तो यह उपाय अपनाएं

502

ज्यादा समय तक जूते पहने रहने से पैरों में बदबू आना आम बात है लेकिन इससे आपके आसपास के लोगों को बहुत परेशानी होती है क्योंकि हम बदबू बेहद ही खराब होती है। तन से आने वाली दुर्गंध को तो आप परफ्यूम लगा कर दूर कर सकते हैं लेकिन पैरों के लिए कोई परफ्यूम नहीं आता और कुछ प्रोडक्ट्स आते भी है तो वह टिकाऊ नहीं होते। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आप पैरों की बदबू को मिनटों में दूर कर सकते हैं।

पैरों से बदबू आना एक आम समस्या है इसे ब्राह्मी हाइड्रोसिल कहा जाता है लंबे समय तक जूते पहने रहने से पैरों में पसीना आता है जिससे यह बदबू आती है। इसको दूर करने के लिए आप बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने जूतों को अच्छी तरह से साफ करें और उसके बाद बदबू रोकने के लिए अंदर थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालने पर आप यह पाएंगे कि आपके जूतों की बदबू दूर हो गई है।

टी बैग को जूतों में रखें

अपने जूतों से बदबू हटाने के लिए आप चाय की पत्ती के टी बैग अपने जूतों में रख सकते हैं इससे आपके जूतों की बदबू दूर हो जाएगी।

सेब का सिरका भी उपयोगी हो सकता है

एकदम गरम पानी में सेब का सिरका डालने और उसमें पैरों को थोड़ी देर भिगोकर रखें। आप यह पाएंगे कि आपके पैरों की बदबू दूर हो गई है।

साबुन का उपयोग करें

अपने पैरों को दिन में दो बार बार साबुन से धो लें आप यह पाएंगे कि थोड़े दिनों में आपके पैरों की बदबू कम हो रही है।

चावल के पानी में पैर डुबोए

बदबू दूर करने के लिए आप चावल के पानी में अपने पैर भिगोकर रखें आधा घंटे तक रोज ऐसा करने से आपके पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

फिटकरी का इस्तेमाल करें

फिटकरी की मदद से आप अपने पैरों के बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। अगर आप पैर धोने के बाद इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपके पैरों की बदबू भी दूर हो जाएगी।

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें

टेलकम पाउडर से आप अपने जूतों की बदबू को दूर कर सकते हैं और इससे आपके जूते लंबे समय तक महकेंगे।

“दांतों की कैविटी को दूर करने के उपाय”
“सुस्ती के कारण और इसे दूर करने के उपाय”
“घबराहट को दूर करने के उपाय”

Add a comment