अगर आपकी पास की नजर कमजोर है तो इन घरेलू नुस्खों से करें ठीक

‘Hyperopia’ यानी दूरदृष्टि दोष या दूरदर्शिता, इसमें व्यक्ति को दूर की चीजें तो साफ़ दिखाई देती हैं लेकिन पास की नजर कमजोर होती है और पास की चीजें थोड़ी धुंधली दिखाई देती है। ऐसा होने पर पढ़ने में आँखों पर बहुत जोर पड़ता है इससे आँखों में थकान, पानी आना, जलन होना और सिर दर्द होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खों से अपनी इस बीमारी से निजात पाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आपकी आँखों की रौशनी तेज होगी और दूरदृष्टि दोष भी ठीक होग़ा।

1. रोजाना दूध और दही को अपने आहार में शामिल करें इससे आपकी नजर तेज होगी और दूरदृष्टि दोष भी ठीक होग़ा।

2. सौंफ, मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा में लेकर उसका मिश्रण बनाकर पावडर बना लें और इस पाउडर को दिन में 2-3 बार खाएं इससे आपकी पास की नजर तेज होगी।

3. विटामिन आँखों के लिए सबसे फायदेमंद होता है इसलिए अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा विटामिन वाली चीजें शामिल करें।

4. रोज खाने के साथ साथ सलाद जरूर खाएं इससे आपकी आँखों की रौशनी तेज होगी।

5. अंडे में भरपूर मात्र में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी आँखों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं इसलिए अंडों का सेवन करें इससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी।

6. बादाम और गोंद आँखों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं इसलिए बादाम और गोंद से बने लड्डू खाएं इससे आपके पास की नजर तेज होगी।

7. व्यायाम सिर्फ हाथ पैरों का ही नहीं होता आँखों का भी व्यायाम होता है और आँखों के व्यायाम से आँखों की रौशनी तेज होती है इसलिए नियमित रूप से आँखों का व्यायाम जरूर करें।

8. कंप्यूटर और मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का अत्यधिक और कम रौशनी में इस्तेमाल हमारी आँखों के लिए नुकसानदायक होता है इसलिए ज्यादा देर तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर काम ना करें बीच बीच में आँखों को आराम दें और कम रौशनी में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल बिलकुल ना करें।

“कब्ज को दूर करने के असरदार घरेलू उपाय”
“जानिए क्यों होता है डैंड्रफ और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय”
“गहरी और अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment