दाढ़ी को घना बनाने के घरेलु उपाय

अप्रैल 9, 2017

आज कल युवाओं में लंबी और घनी दाढ़ी की काफी चलन में है और इसी कारण लोग दाढ़ी की अलग अलग तरह की स्टाइल रखते हैं। लेकिन कुछ लोगों की दाढ़ी काफी हल्की और धीमी आती है जिस कारण वो चाहकर भी स्टाइलिश दाढ़ी नहीं रख पाते। लेकिन कुछ ऐसे घरेलु उपाय हैं जिन्हे अपनाकर आप अपनी दाढ़ी को घना और लम्बा बना सकते हैं। आइये जानते हैं इन कारगर घरेलु उपायों के बारे में जिससे दाढ़ी बनती है लम्बी और घनी।

आंवले का तेल – आंवले का तेल घनी दाढ़ी के लिए बहुत कारगर उपाय है। अगर आप अपनी दाढ़ी घनी बनाना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर रोजाना आंवले के तेल की मालिश करें।

नारियल का तेल – नारियल का तेल दाढ़ी बढ़ाने में बहुत सहायक है। इसके लिए नारियल के तेल में करी पत्तों को डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर इससे अपनी दाढ़ी की मालिश करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी दाढ़ी के बालों में चमक आएगी और दाढ़ी घनी बनेगी।

दालचीनी और नींबू – दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और इससे तैयार हुए पेस्ट को अपनी दाढ़ी पर 15 मिनट तक लगा कर रखें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी दाढ़ी घनी होने लगेगी।

सरसों की पत्तियां – सरसों की पत्तियां भी दाढ़ी में चमक लाने और उसे घनी बनाने में सहायक है। इसके लिए सरसों की पत्तियों को आंवले के तेल में मिलाएं और इस तरह तैयार हुए पेस्ट को अपनी दाढ़ी पर 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। हफ्ते में तीन चार बार ऐसा दोहराने पर आप की दाढ़ी में चमक बढ़ेगी और घनी होने लगेगी।

विटामिन – अगर शरीर को विटामिन बी 1, बी 6 और बी 12 भरपूर मात्रा मिले तो दाढ़ी के बाल घने होते हैं। इसलिए अपने आहार में विटामिन से भरपूर चीजों को शामिल करें।

यूकेलिप्टस तेल – यूकेलिप्टस तेल की 15 से 30 बूंदें जैतून या फिर तिल के तेल में मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धोएं। नियमित रूप से ऐसा करने से दाढ़ी के बाल नरम होंगे और खुजली की समस्या से भी निजात मिलेगी।

संतुलित आहार – हमारे दाढ़ी के बालों के घने और मजबूत होने में हमारे आहार का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है इसलिए हमेशा संतुलित आहार लें जिसमें प्रोटीन, विटामिन सहित पोस्टिक तत्व मौजूद हों। तनाव के कारण भी हमारे बालों को नुकसान होता है इसलिए हमेशा तनावमुक्त रहें।

पर्याप्त नींद – पर्याप्त नींद ना लेने के कारण भी हमारे बालों को नुकसान होता है इसलिए रात में 6 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद जरूर लें।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे।

“मुंह के छालों से निजात पाने के कारगर घरेलु उपाय”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें