यह हैं कुदरती तौर पर बनी गर्म पानी की झीलें

प्रकृति ने इंसान को वह सब कुछ दिया है जिसकी वह आशा करता है और इसी में से एक चीज है गर्म पानी की झीलें जिसके बारे में कई लोग मात्र कल्पना ही करते हैं। मगर आज हम आपको विश्व में मौजूद गर्म पानी की झीलों के बारे में बताने वाले हैं जहां पर सैलानियों का तांता लगा रहता है। तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

Deception Island Hot स्प्रिंग्स

यह दुनिया के कुछ सुरक्षित बंदरगाहों में से एक है। आपको बता दें कि यह द्वीप ज्वलंत और जीवित ज्वालामुखी की वजह से बना है और इस स्रोत में पानी का तापमान अलग अलग रहता है। कभी यह पानी बर्फ की तरह ठंडा रहता है तो कभी 70 डिग्री तक गर्म हो जाता है।

Cascate del Mulino, इटली

यह जगह इटली के सटर्निया शहर के पास में है। यहां पर गर्म पानी का यह स्रोत पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहता है। यहां पर निकलने वाला पानी 37 डिग्री सेल्सियस तक गर्म रहता है और यह माना जाता है कि इस पानी में नहाने से चर्म रोग ठीक हो जाते हैं।

Blood Pond Hot Spring, जापान

इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे कि यह जगह खूनी स्रोत के नाम से जानी जाती है। यहां पर पानी लाल रंग का रहता है और यह लाल रंग इस पानी में अत्यधिक लोहे की वजह से रहता है। इस जगह का पानी काफी गर्म रहता है और यहां इस प्रकार के 9 जल स्रोत हैं।

Minerva Terrace, US

यह बेहद ही गर्म पानी का स्रोत है और यह अमेरिका के येलो स्टोन पार्क का एक हिस्सा है। इस जगह पर चूने की चट्टाने भी है जो इस जगह को बेहद ही खूबसूरत बना देती है और इसे देखने के लिए देश विदेश से लोग यहां पर आते हैं।

Takaragawa Onsen, जापान

जापानी भाषा में इस जगह के नाम का मतलब होता है गर्म तालाब . इस जगह को पूरी दुनिया में सबसे बढ़िया गर्म जल स्रोत माना जाता है। यहां पर नहाने के बाद आपके चोटों के घाव जल्दी भरने लगते हैं और दिमागी विकृतियों से लड़ने वाले लोगों को भी यहां पर काफी आराम मिलता है। चर्म रोग से लड़ने की क्षमता भी इस पानी में मौजूद है इसीलिए पूरी दुनिया से लोग यहां आते हैं।

Brahmakund Hot Springs, इंडिया

यह जगह भारत के बिहार में स्थित है और यहां पर गर्म पानी के स्रोत मौजूद है जो की सप्तपर्णी गुफा से निकलते हैं। यहां पर पानी में प्रचुर मात्रा में मिनरल होने की वजह से यह पानी उपचारों में भी काफी लाभदायक है। यहां पर स्त्री और पुरुष दोनों के लिए नहाने का अलग स्थान है।

Grand Prismatic स्प्रिंग

यह जगह एक प्रिज्म की तरह दिखती है और यह एक गर्म पानी का स्रोत भी है। यहां का पानी बेहद ही उबलता हुआ है जिसकी वजह से इसमें इंद्रधनुष्य रंग की आकृति दिखाई पड़ती है।

Dominica’s Boiling लेक

कैरेबियाई सागर के एंटिलिस इलाके में मौजूद या गर्म पानी का सोता दुनिया का सबसे बड़ा स्रोत है। इस जगह को यूनेस्को ने भी हेरिटेज साइट के तौर पर मान्यता दे रखी है। यह जगह चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरी हुई है इसीलिए यहां का प्राकृतिक नजारा देखते ही बनता है।

Frying Pan Lake, न्यूज़ीलैण्ड

यह जगह न्यूजीलैंड के वायमांगु ज्वालामुखी के बेहद करीब है। इस जगह पर जो पानी का स्रोत है उसकी चौड़ाई 200 मीटर है। यह दुनिया में मौजूद सभी पानी के स्रोतों में सबसे बड़ा है। यहां पर पानी का तापमान 50 से 60 डिग्री तक रहता है।

Pamukkale, टर्की

शाब्दिक अर्थों में तुर्की भाषा में Pamukkale का अर्थ होता है रूई। इस प्राकृतिक जलस्रोत की बनावट सीडीनुमा है और इसे यूनेस्को ने भी वैश्विक धरोहर के तौर पर चिन्हित किया है। यहां के पानी में कई प्रकार की विशेषताएं जिस से कई उपचार भी किए जाते हैं। देखने में यह ताकत संगमरमर की तरह सफेद है और यहां का अद्भुत नजारा देखने के लिए विदेशों से लोग आते हैं।

Source