होटल का रूम बुक करते समय इन बातों का रखें ध्यान

सितम्बर 5, 2018

छुट्टियों में शहर से बाहर घूमने जाने का प्लान आप भी जरूर बनाते होंगे और अपनी फैमिली के साथ घूमने का एक बेहतरीन अनुभव भी चाहते होंगे। इसके लिए आप घूमने से जुड़ी सारी जरुरी बातों पर गौर भी करते होंगे लेकिन क्या इन जरुरी बातों में होटल का चुनाव करने जैसी जरुरी तैयारी भी शामिल होती है? बाहर जाने के लिए होटल की जरुरत तो पड़ती ही है। ऐसे में आपके लिए एक बढ़िया और सुविधाओं से युक्त, बजट में फिट बैठने वाला होटल भी बहुत जरुरी होता है। ऐसे में क्यों ना आज, ये जाने कि होटल का रूम बुक करते समय आपको किन जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको किसी तरह की कोई असुविधा ना उठानी पड़े और आपका बजट भी सही बना रहे। तो चलिए, आज इसी बारे में बात करते हैं–

1. होटल की लोकेशन – आजकल गली-गली में होटल खुल गए हैं। ऐसे में होटल का रूम बुक करते समय आप ये जरूर देखे कि आपके होटल की लोकेशन क्या है और वहां से पब्लिक ट्रांसपोर्ट मिलना आसान है या नहीं? साथ में ये भी देखे कि होटल तक आपकी पहुंच आसान रहेगी या नहीं?

2. होटल के रिव्यू जरूर देखें – आजकल होटल में ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। ऐसे में होटल के रिव्यू भी बड़ी आसानी से देखे जा सकते हैं इसलिए बुकिंग करने से पहले होटल की सर्विसेज से जुड़े रिव्यू जरूर देखें।

3. पार्किंग की सुविधा – अगर आप अपनी गाड़ी से दूसरे शहर घूमने जाएँ तो होटल का रूम बुक करते समय वहां की पार्किंग सर्विस के बारे में भी जानकारी ले लें क्योंकि कई होटल गाड़ी पार्क करने का एक्स्ट्रा चार्ज भी ले लेते हैं।

4. नाइट स्टे से जुड़ी जानकारी लें – होटल में नाइट स्टे के लिए रूम बुक कराने पर अक्सर सुबह का नाश्ता होटल की तरफ से ही होता है लेकिन फिर भी आप इस बारे में बात करके स्पष्ट जानकारी ले लें और पता करें कि ब्रेकफास्ट का कोई एक्स्ट्रा चार्ज है या नहीं और इसका कोई निश्चित समय है या नहीं?

5. होटल में कोई समारोह करते समय – अगर आप होटल में किसी फंक्शन का आयोजन करने की सोच रहे हैं जिसके लिए आपको एक साथ कई कमरे बुक करने की जरुरत पड़ेगी, तो ऐसी स्थिति में ऑनलाइन बुकिंग करने की बजाये होटल जाकर जानकारी लेने का विकल्प चुनें और वहां जाकर होटल से मिलने वाली सारी सुविधाओं के बारे में पता करें और किस सर्विस का चार्ज लगेगा और कौनसी सर्विस फ्री मिलेगी, इस बारे में भी स्पष्ट बात कर लें।

6. होटल चार्जेज को लेकर मोल-भाव करें – अक्सर बड़ी होटल देखकर आप किसी तरह का मोल भाव करने में संकोच करते होंगे लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर होटल पहले ज्यादा कीमत बताते हैं और मोलभाव करने पर बुकिंग का चार्ज कम भी कर देते हैं इसलिए एक बार मोल-भाव जरूर करें।

7. दलाल के चक्कर में ना पड़ें – होटल का रूम बुक करते समय किसी दलाल के चक्कर में पड़ने की बजाये सीधे होटल में फोन करें और वहां के मैनेजमेंट से बात करें और सभी तरह के सवाल पूछ लें। उसके बाद संतुष्ट होने पर ही ऑनलाइन बुकिंग करें।

8. टैक्स और चार्जेज के बारे में जान लें – कई बार बिना जानकारी लिए होटल में ठहरने के बाद, एक बड़ा अमाउंट सर्विस चार्ज और टैक्स का देना पड़ता है। इस स्थिति से बचने के लिए बुकिंग से पहले ही टैक्स और चार्जेज के बारे में सारी जानकारी ले लेना ही बेहतर होगा।

दोस्तों, घूमने जाने पर आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े और अपने बजट में ही सारी सुविधाएं मिल जाएँ, इसके लिए जरुरी है कि होटल में बुकिंग करवाते समय आप सजग रहें और पूरी तरह जांच-परख करने के बाद ही बुकिंग कराएं और अब आप जान चुके हैं कि होटल का रूम बुक करते समय आपको किन जरुरी बातों पर गौर करने की जरुरत है। तो बस, इन बातों का ध्यान रखिये और निश्चिन्त होकर अपने हॉलीडेज को एन्जॉय कीजिये, अपनी फैमिली के साथ।

दुनिया की 9 रहस्यमयी जगह जहां हम नहीं जा सकते

शेयर करें