होठों का कालापन दूर करने के उपाय

1053

अपने होठों को गुलाबी बनाये रखने की चाहत सभी की होती है और ढ़ेर सारे प्रयास भी किये जाते हैं इन होठों को गुलाबी बनाये रखने के लिए। गुलाबी लिपस्टिक, गुलाबी लिप बाम और भी न जाने क्या क्या आज़माया जाता है लेकिन फिर भी होठों पर कालापन आ ही जाता है। आइये आज आपको बताते हैं होठों के कालेपन के कारण और कुछ ऐसे उपाय जिनसे आपके होठों की रंगत फिर से गुलाबी हो जायेगी-

होठों के कालेपन के कारण –

  • सूरज की तेज़ रोशनी में रहने से होठों का रंग काला हो जाता है।
  • धूम्रपान करने की वजह से भी होंठ काले और गहरे रंग के हो जाते हैं।
  • चाय या कॉफी का ज़्यादा सेवन भी होठों का रंग गहरा बना देता है।
  • ज़्यादा समय तक स्विमिंग करने की स्थिति में भी होंठ काले होने लगते हैं।
  • होठों पर लगाए जाने वाले प्रोडक्ट्स अगर घटिया क्वालिटी के हो, तब भी होंठ काले होने लग जाते हैं।

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय –

गुलाब की पंखुड़ियाँ
गुलाब की पंखुड़ियों का गुलाबी रंग आपके होठों का गुलाबी रंग वापिस लौटाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए गुलाब की पंखुडियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को रोज रात को सोते समय अपने होंठों पर लगाकर सो जायें और सुबह धो लें। रोज़ाना ऐसा करने से आपके होठों का रंग हल्‍का गुलाबी और चमकदार हो जाएगा।

केसर
होठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्‍तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।

नींबू
होठों का कालापन नींबू से भी दूर हो सकता है। इसके लिए आप निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम रगड़ें या फिर आधा चम्मच नींबू के रस में इतनी ही मात्रा शहद और ग्लिसरीन की मिलाकर रोज़ रात को अपने होठों पर लगाए। आपके होठों के रंग में अंतर आपको जल्द ही दिखने लगेगा।

जैतून का तेल
होठों का रंग काला होने के साथ साथ अगर आपके होंठ फट भी गए हैं तो जैतून का तेल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार अपने होंठों पर लगाए।

चुकंदर
चुकंदर जहाँ शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में सहायक होता है वहीँ होठों का रंग गुलाबी बनाने में भी इसका कोई जवाब नहीं। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से आपके होंठ बहुत जल्द गुलाबी व चमकदार बन जाएंगे।

शहद
थोड़ा-सा शहद अपनी उंगली में लेकर धीरे-धीरे अपने होंठों पर मलें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जाएंगे।

अंडे की जर्दी
अंडे की जर्दी होठों का कालापन दूर करने में सहायक होती है। होठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाने से होठों का गुलाबी रंग बरकरार रहता है।

अनार
अनार सेहत बनाने के लिए तो जाने ही जाते है साथ ही सूखे और काले होठों को गुलाबी बनाने में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार के रस में थोड़ा गाजर का रस मिलाकर रोज़ाना एक बार इसे अपने होठों पर लगाएं और कुछ ही समय में होठों के कालेपन और सूखेपन से छुटकारा पाए।

दूध की मलाई
होठों से कालापन और रूखापन हटाने के लिए थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।

कोको बटर
कोको बटर का इस्तेमाल करके भी होठों को गुलाबी बनाया जा सकता है। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच कोको बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। उबलते पानी में, एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघलाकर, इसमें कोको बटर मिलाइये। अब इस मिश्रण के ठंडा होने के बाद, इसे ब्रश की मदद से होंठों पर लगाइए। इससे होंठ मुलायम होंगे और उनका कालापन भी दूर हो जाएगा।

अब आप जान चुके हैं कि होंठ काले क्यों हो जाते हैं और उन्हें फिर से गुलाबी बनाने के लिए क्या किया जाना चाहिए। सबसे पहले तो कोशिश करें कि होंठ काले होने के इन कारणों से आप बचें, लेकिन फिर भी अगर अनजाने में आपके होंठ काले हो गए हैं तो आज ही से इन उपायों को आज़माइये और अपने होठों की खोयी गुलाबी रंगत फिर से वापिस ले आइये।

“दांतों की कैविटी को दूर करने के उपाय”
“सुस्ती के कारण और इसे दूर करने के उपाय”
“घबराहट को दूर करने के उपाय”

Add a comment