दुनिया की सबसे गर्म जगह जहां पर आप पिघल जाएंगे

गर्मी जिसका नाम सुनते ही है हम लोगों के पसीने छूटने लग जाते हैं,गर्मी जो एक ऐसा मौसम है जिस में सब लोग ठंड की तलाश में AC या ऐसी जगह पर जाते हैं अगर उन्हें आराम मिल सके। लेकिन इसी के विपरीत आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर इतनी गर्मी पड़ती है कि इंसान पिघल भी सकता है अगर आपको यकीन नहीं होता तो पूरी पोस्ट पढ़े।

इस जगह को ‘डानाकिल डिप्रेशन’ कहा जाता है यह जगह उत्तरी अफ्रीका के देश इथियोपिया में स्थित है। अगर आप सोच रहे हैं कि इस जगह गर्मी पड़ती है तो सर्दियों में यहां जाया जा सकता है लेकिन इस बारे में सोचना भी मत।

यह ऐसी जगह है जहां 12 महीने गर्मी पड़ती है। यह दुनिया का सबसे गर्म, सबसे सूखा और धरती की सबसे नीची जगह है। यहां पर मौसम को अगर जालिम कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। लेकिन आपको यह बता दें कि यहां फिर भी लोग रहते हैं इथोपिया के अफ़ार समुदाय के लोग यहां आज भी रहते हैं।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह जगह इतनी गरम क्यों है?? तो इसके लिए आपको बता दें कि यहां पर औसतन तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है। धरती पर जितनी भी जगह है वहां पर कहीं पर भी इतना औसतन तापमान नहीं रहता। यहां पर सिर्फ 100 से 200 मिलीमीटर बारिश होती है और इतना ही नहीं यहां पर धरती के नीचे भी कई ज्वालामुखी है।

आमतौर पर यहां पर मौसम बेहद गर्म और रूखा रहता है और गड्ढों में आप आसानी से लावे को पिघलता हुआ देख सकते हैं। आपको बता दें कि 1974 में वैज्ञानिक डोनाल्ड जॉनसन और उनकी टीम ने यहां पर कई शोध किए जिसमें उन्हें यहां पर कई नस्लों के कंकाल भी मिले। इसीलिए कई वैज्ञानिक यहां पर मानव नस्लों के बारे में शोध करते हुए मिल सकते हैं।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि अन्य समुदायों की तरह आप भी यहां पर रह सकते हैं तो यह आपकी बहुत भारी गलती होगी। क्योंकि यहां पर हालात इतने खराब है कि एक इंसान अगर धूप में जाकर खड़ा हो जाए तो भुन जाएगा।

 

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment