सोलर वाटर हीटर का बिज़नस

1130

सरकार इन दिनों सोलर प्लांट के बिज़नस को बढ़ावा दे रही है जिसमे मुनाफा भी बहुत है। सोलर बिज़नस को लेकर लोगों में भी जागरूकता बढ़ी है। सर्दियाँ नजदीक हैं और जाहिर है सर्दियों में वाटर हीटर की डिमांड भी बढ़ेगी तो इसी के चलते अगर सरकार सोलर वाटर हीटर का बिज़नस की सुविधा दे रही है जिसमे कम लागत में भारी मुनाफ़ा कमाने का मौका है।

अगर आपके पास भी आवश्यक जगह और थोड़ा सा इंवेस्टेन्ट है तो आप भी ये बिज़नस कर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है ये सोलर वाटर हीटर बिज़नस और किस तरह हो सकती है इससे भारी कमाई।

सोलर वाटर हीटर प्लांट में लगने वाली यूनिट का पूरा खर्च है करीब 8 लाख 62 हजार रुपए लेकिन अगर आप ये प्लांट लगाना चाहते हैं तो आपको बता दें की खादी कमीशन की ओर से प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अन्तर्गत आपको इस राशि का करीब 80% यानी करीब 6 लाख 90 हजार रूपए लोन मिल सकता है और बाकी की राशि 1 लाख 72 हजार रूपए आपको इन्वेस्ट करने होंगे। इसके अलावा आपके पास ये प्लांट लगाने के लिए 1050 वर्ग फुट की जगह होनी आवश्यक है।

इस लागत से आप करीब 85 वाटर हीटर बना सकते हैं और अगर आप 4 महीने के सीजन में इन वाटर हीटर को बेचते भी हैं तो इनसे करीब 17 लाख रूपए की कमाई की जा सकती है और इस कमाई से आप इसमें ज्यादा इन्वेस्ट कर आगे भी कमा सकते हैं। हालाँकि सोलर वाटर हीटर का बिज़नस का फायदा सिर्फ सर्दियों के सीजन में ही हो सकता है लेकिन सिर्फ एक सीजन में भी आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

सोलर वाटर हीटर बिज़नस के लिए वेल्डिंग मशीन, ब्रेजिंग मशीन, रोलिंग मशीन, बफिंग मशीन, ड्रिलिंग मशीन, कंप्रेशर, हाइड्रो टेस्टिंग मशीन, फर्नेश, ग्राइंडर, इंजीनिय‍रिंग टूल्‍स, बेंच ग्राइंडर और लेथ मशीन की आवश्यकता होगी जिनका खर्चा करीब 4 लाख 26 हजार रुपए है।

“भारत में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट जानिए क्या है खास”
“RO वाटर प्लांट का बिज़नस कैसे शुरू करें”
“फ्रांस में बनी दुनिया की पहली सोलर सड़कें, जानिए क्या है खास??”

Add a comment