मरने के बाद भी शरीर करता है यह काम जानिए

नवम्बर 22, 2016

आज तक कोई भी वैज्ञानिक मौत के बाद के रहस्य को नहीं जान पाया है। लेकिन दिल की धड़कन रुकने के बाद इंसान का शरीर कुछ काम करता है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मरने के बाद शरीर क्या काम करता है जिन को जानने के बाद आप हैरत में पड़ जाएंगे।

जब किसी भी इंसान की मृत्यु हो जाती है तो उसका शरीर रंग बदलने लगता है। खून रूकने के कारण शरीर नीला पड़ जाता है और हिमोग्लोबिन का लेवल कम होने लगता है जिससे शरीर का कुछ हिस्सा पीला भी पड़ जाता है।

फंगस और बैक्टीरिया के अलावा कई ऐसे जीव जंतु है जो मृत मानव शरीर की गंध की तरफ आकर्षित होते हैं और वह यह बात आसानी से भाप लेते हैं कि यह शरीर मृत हो चुका है।

बर्फीले इलाकों में मृत शरीर पर बैक्टीरिया का ज्यादा असर नहीं पड़ता इसी वजह से बरस में अगर किसी इंसान की दबने से मृत्यु हो जाती है तो उसका शरीर लाखो वर्षों तक वैसा ही रहता है।

यह बात तो शायद आपने सुनी होगी कि के मरने के बाद आंखें और जबान बाहर हो जाती है। दरअसल मरने के बाद हमारी इंटेस्टाइन में बनने वाली गैस और अंदर सड़ रहे अंगों के कारण ऐसा होता है जिससे जीभ में सूजन आ जाती है और वह बाहर निकल आती है।

मृत्यु के बाद इंसान का शरीर ढीला पड़ जाता है त्वचा मांसपेशियां हड्डी बिल्कुल अलग अलग हो जाती हैं क्योंकि शरीर के मृत हो जाने के बाद उस में गैस बनना बंद हो जाती है।

“जानिए क्यों जरूरी है शरीर को विटामिन डी और क्या हैं इसकी कमी के लक्षण”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें