विश्व के अलग अलग देशों की मुद्राओं का नाम किस प्रकार रखा गया

मई 18, 2016

जैसा की हम सब जानते हैं दुनिया भर के अलग अलग देशों की मुद्राएं अलग अलग हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं की इन देशों की मुद्राओं का नाम कैसे पड़ा। आइये जानते हैं की तरह पड़ा अलग अलग देशों की मुद्रा का नाम।

Crown – Scandinavian देशों की मुद्राओं की उत्पत्ति के पीछे एक लैटिन शब्द है Corona जिसका अर्थ होता है Crown स्वीडन के क्रोना, डेनमार्क और नॉर्वे के क्रोन के पीछे भी यही लैटिन शब्द है।

Dinar – जॉर्डन, अल्जीरिया, सर्बिआ और कुवैत अपनी करेंसी को दीनार कहते हैं, दीनार शब्द प्राचीन रोम के शब्द Denarius से बना है। प्राचीन रोम में चांदी के सिक्कों को ही Denarius कहा जाता था।

Dollar – डॉलर विश्व की सबसे कॉमन करेंसी है। इसका इस्तेमाल अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फिजी, नूज़ीलैण्ड, सिंगापुर और दूसरे देशों में किया जाता है।

Forint – हंगेरियन, फ़ोरिंट एक इटालियन शब्द से निर्मित है जिसका मतलब है फ्लोरेंस से आने वाला सोने का सिक्का, इसका मूल शब्द Fiorino है। इटली में इस नाम का एक फूल भी होता है।

Lira – इटालियन और टर्किश मुद्रा लिरा एक लैटिन शब्द लिब्रा है इसका मतलब होता है Pound।

Peso – स्पेनिश में Peso का मतलब होता है वजन, मुद्रा किसी भी देश की भारी इकाई मानी जाती है इसलिए Peso शब्द यहीं से आया है।

Pound – ब्रिटिश पाउंड एक लैटिन शब्द Poundus से लिया गया है इसका अर्थ होता है भार या वजन, इजिप्ट, साउथ सूडान और लेबनान में मुद्राओं को भी पाउंड कहा जाता है।

Rand – डॉलर की तरह ही इस साउथ अफ्रीकन करेंसी का नाम एक जगह से आया है ये जगह है Witwatersrand ये जगह पूरे विश्व में सोने की बहुलता के लिए प्रसिद्द है।

Rial – रियाल लैटिन शब्द Regalis से लिया गया है जिसका मतलब होता है रॉयल, इसकी उत्पत्ति ओमानी और ईरानियन शब्द रियाल से हुई है इसी तरह क़तर, सऊदी अरब और यमन में भी रियाल करेंसी इस्तेमाल होती है।

Ruble – रूस और बेर्लिया में चांदी के वजन को मापने वाले मात्रक के नाम पर उनकी करेंसी का नाम रूबल पड़ा।

Rupee – संस्कृत भाषा में गढ़ी हुई चांदी को रुपया कहते हैं, भारत, पाकिस्तान की मुद्रा को रूपया कहे जाने के पीछे यही कारण है। इंडोनेशिया की करेंसी भी रूपया से मिलती जुलती है।

Zloty – ज्लाटी एक पोलिश शब्द है जिसका मतलब होता है सोना।

“नॉर्वे है सबसे खुशहाल देश, जानिए कैसे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें