सफलता तभी मिलती है जब हम काम को पूरे दिल से करे

280

चाहे घर हो या ऑफिस, हमे हर काम में सफलता तभी मिलती है, जब हम काम को पूरे दिल से करे। अगर किसी काम को मन मारकर या जबरदस्ती से किया जाए तो परिणाम भी फिर वैसे ही प्राप्त होते है। शायद आपको पता न हो लेकिन मन लगाकर काम करने के और भी ढेरोँ फायदे होते है। तो चलिए जानते हैं इन्हीं फायदों के बारे में-

मिलती है शांति – जब किसी काम को मन लगाकर किया जाता है तो यह हमे मानसिक शांति भी प्रदान करता है। भले ही आप उस कार्य मेँ सफल न हो पाएँ लेकिन आपको इस बात की संतुष्टि मिलती है कि आपने अपनी तरफ से कोई कोर-कसर नही रखी। एक बार जरा सोचकर देखिए कि यदि आपको कोई ऐसा काम दे दिया जाए जिसे करना आपको अच्छा नही लगता तो आपका प्रदर्शन खराब तो होगा ही, साथ ही आप मानसिक रूप से काफी अशांत रहेंगे।

खुद की पहचान – जब आप काम को मन लगाकर करते है तो आप उस कार्य मे अपना बेस्ट तो देते ही है। साथ ही आपको अपने भीतर छिपे बहुत से गुणोँ व क्षमताओँ के बारे मे भी पता चलता है। कई बार मनुष्य समझता है कि अमुक कार्य करने की क्षमता उसमेँ नही है, लेकिन जब वह उस कार्य मेँ खुद को समर्पित कर देता है तो उसे समझ मेँ आता है कि वह सबकुछ कर सकता है अगर उसमेँ वह कार्य करने का जुनून व चाह हो। ऐसे लोगोँ को कभी भी नौकरी चले जाने का या कार्य या बिजनेस मेँ असफलता से डर नहीँ लगता।

सकारात्मक दृष्टिकोण – जो लोग अपने कार्य को बेहद लग्न, मेहनत व पूरे दिल से करते हैँ, ऐसे लोगोँ का दृष्टिकोण हमेशा सकारात्मक ही होता है। ऐसे लोग अपने कार्य व जीवन को लेकर बेहद आशावादी होते हैँ और वह खुद पर भरोसा कभी भी नहीँ खोते। ऐसे लोग न सिर्फ अपने जीवन मेँ सकारात्मकता का संचार करते हैँ, बल्कि इनकी वाइब्स से आस-पास का वातावरण भी प्रभावित होता है। ऐसे लोगोँ से अन्य लोग हमेशा जुडने की चाह रखते हैँ।

सफलता चूमती है कदम – इस बात मेँ कोई दोराय नहीँ है कि जब काम को पूरे लग्न से किया जाता है तो उसमेँ सफलता जरूर प्राप्त होती है। फिर चाहे बात ऑफिस की हो या घर की। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको खाना बनाना और लोगोँ को खिलाना अच्छा लगता है तो यकीनन आपके हाथ से खाना स्वाद ही बनेगा। कार्य चाहे बेहद मामूली ही क्योँ न हो लेकिन यदि उसे पूरे मन से किया जाए तो वह भी एक कारनामा बन जाता है। हमारे सामने सचिन तेन्दुलकर, संजीव कपूर और न जाने ऐसे कितने ही उदाहरण हैँ, जिन्होंने न सिर्फ अपने दिल की सुनी, बल्कि अपने काम को दिल लगाकर भी किया। ऐसे लोगोँ ने सफलता की बुलंदियोँ को तो छुआ ही, साथ ही वह दूसरोँ के प्रेरणास्त्रोत भी बने।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“जल्दी सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये 10 काम”
“सच्चे दोस्तों को होती है आपकी चिंता, वो कभी नहीं कर सकते ये 8 गलत काम”
“जॉब छोड़ने से पहले ज़रूर निपटा लें ये 6 काम”

Add a comment