घी असली है या नकली घर बैठे चेक करें

आज के इस दौर में कालाबाजारी बढ़ती जा रही है इसी के चलते हर चीज़ मे मिलावट देखने को मिलती है और इसके बारे में आए दिन अखबारों और न्यूज़ पेपरों पर खबरें छपती रहती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से यह बात का पता लगा सकते हैं कि आपके घर में इस्तेमाल किया जाने वाला घी असली है या नकली। तो चलिए इन तरीकों को पूर्ण रुप से जानते हैं।

एक चम्मच घी में चार पांच बूंदें आयोडीन की मिलाएं अगर इसका रंग नीला हो जाता है तो समझ लीजिए कि घी के अंदर उबले हुए आलू की मिलावट की गई है।

एक कटोरा लें और उसमें एक चम्मच घी एक चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड और एक चुटकी चीनी मिलाएं। अगर घी का रंग लाल हो जाए तो समझ लीजिए कि इस में डालडा मिलाया गया है।

सौ ml घी लें उसके अंदर फरफ्यूरल मिलाएं उसके बाद हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं इसमें एल्कोहल मिक्स करें। 10 मिनट बाद अगर आप यह देखते हैं कि घी का रंग लाल हो रहा है तो यह मान लीजिए कि इसमें तिल्ली का तेल मिलाया गया है।

थोड़ा सा घी हाथों में रगड़े इसे बाद में सूंघकर देखें अगर कुछ देर बाद खुशबू आ नहीं बंद हो जाए तो मान लीजिए कि यह मिलावटी है।

एक चम्मच ले और उसमे करीबन 5 ml हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें अगर घी लाल हो जाता है तो समझ लीजिए कि घी में कोलतार या ढाई की मिलावट की गई है।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“असली और नकली दोस्तों के बीच होते हैं यह 10 बड़े अंतर”
“ATM से नकली नोट निकल आए तो यह करें”
“नकली सामान बनाने में चीन से आगे कोई नहीं”