सीलन से बचाव के तरीके

अगस्त 8, 2016

बरसात के समय में घर में सीलन होना एक आम समस्या है जिससे बहुत सारे लोग प्रभावित है। सीलन होने के कारण घर में एक अजीब प्रकार की गंध रहती है और पानी भी टपकता है इसी के निवारण के लिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू टिप्स लाए हैं। सीलन से बचाव के इन तरीकों से आप इन सभी परेशानियों से बच सकते हैं।

घर की देख रेख और सफाई बहुत ही आवश्यक कार्य है कई बार ऐसा होता है कि घरों में सीलन आ जाती है जिससे घर में एक अजीब सी दुर्गंध भी आती है। आमतौर पर सीलन होने का मुख्य कारण बारिश होता है।

बरसात के दिनों में सीलन होने की सबसे अधिक संभावना होती है। बरसात होने पर हमारे घर की ऊपरी सतह से अंदरूनी सतह में जब पानी चला जाता है और फिर उसके बाद जब धूप निकलती इस दौरान जो भाप बनती है उससे सीलन पैदा होती है। इसके अलावा भी कई कारणों से सीलन होती है वह है… गीले कपड़े यहां वहां रख देना, बिस्तर तथा घर के खिड़की दरवाजे हमेशा बंद रखना, पुराने बेकार सामान को घर में रखे रहने से भी सीलन आती है।

अब हम आप को घर में से सीलन दूर करने के घरेलू टिप्स बताते हैं।

रोजाना सफाई करें – आप अपने घर की रोजाना सफाई करें चाहे फिर वह बाथरूम हो या किचन और इस बात का विशेष ख्याल रखें कि बाथरुम और किचन की विशेष सफाई रखें क्योंकि यहां पर पानी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है और सीलन होने की संभावना भी यहीं सबसे ज्यादा होती है।

लौंग दालचीनी का प्रयोग करें – घर में सीलन की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप लौंग दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं। इन मसालों को करीब आधा घंटे तक पानी में भिगो दें और उसके बाद इन्हें उबालकर छान लें और इसका इस्तेमाल रूम फ्रेशनर के तौर पर करें इससे घर में सीलन से आने वाली महक से आप छुटकारा पा सकते।

धूप है आप का सबसे बड़ा सहारा – अगर आपके घर में सीलन आ गई है तो धूप आपके लिए सबसे बड़ा सहारा बन सकता है याद रखिए जितना धूप उस सीलन वाले क्षेत्र में लगेगी उतनी जल्दी ही सीलन खत्म होगी।

खिड़की दरवाजे खुले रखे – बरसात के दिनों में आपके घर में सीलन आ गई है तो इस बात का ध्यान रखें कि आप खिड़की दरवाजे खुले रखें ताकि बाहरी हवा और घरेलू आद्रता आपस में सम्मिलित होकर अंदर से बाहर की ओर प्रवाहित हो सके।

फालतू पड़े सामान को हटाए – बारिश के दिनों में हमारे घर को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। यदि आपके घर में कहीं फालतू सामान पड़ा हुआ है तो उसको हटा लें क्योंकि इससे भी सीलन होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

फूलों से दूर करें सीलन की बदबू – अगर आपके घर में सीलन के कारण बहुत ज्यादा बदबू आ रही है तो आप अपने घर में फूल रख सकते हैं। इससे आपके घर में आ रही सीलन की बदबू कम हो जाएगी।

सीलन की समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए आपको अपने घर की बाहरी सुरक्षा के लिए भी ध्यान देना होगा। जिसके अंतर्गत आपको यह पता लगाना होगा की सीलन का मुख्य स्रोत क्या है। मुख्य स्रोत को खत्म करते ही सीलन की परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

जैसे कि मान लीजिए आप की छत पर कहीं ना कहीं कुछ ऐसे स्रोत बन जाते हैं जिनसे बारिश का पानी अंदरूनी सतह में जाने लग जाता है और सीलन आ जाती है तो इसके लिए आप किसी इंजीनियर की मदद ले सकते हैं जो घरों के निर्माण में लिप्त हो।

हमने जो सीलन से बचाव के घरेलू नुस्खे बताए उनसे आप सीलन की समस्या का कुछ हद तक निवारण कर सकते हैं। सीलन से बचाव के इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप उस स्थिति में नहीं पहुंचेंगे जहां पर सीलन आपको अत्यधिक परेशान करें।

“घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो ये तरीके अपनाएं”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें