छिपकली कॉकरोच जैसे जीव घर से तुरंत भाग छूटेंगे, अपनाएं ये नुस्खे

अप्रैल 25, 2017

गर्मियों के मौसम में घर में छिपकली, चूहे, कॉकरोच, मच्छरों आदि का आतंक बहुत बढ़ जाता है और इन्हे भगाने का कोई जरिया नहीं मिलता। ऐसे में हम कई बार इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन यह जीव हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। अगर आपके घर में भी इनका आतंक है तो आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं जिनके जरिए आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह नुस्खे अपनाने के बाद छिपकली कॉकरोच जैसे जीव आपके घर से तुरंत भाग छूटेंगे।

छिपकली – अक्सर दीवारों पर रहने वाली छिपकली को हम नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन यह छिपकली हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। अगर इस छिपकली का कोई अंग या मल हमारे खाने में गिर जाए तो यह हमारे लिए हमारे लिए जानलेवा हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए दो तरह के उपाय हैं – पहले उपाय में आप पानी में काली मिर्च मिलाएं और घर में उसका छिड़काव करें इससे छिपकलियां घर से भाग छूटेंगी। दूसरे उपाय में आप छिपकलियों वाली जगह लहसुन की कलियां रख दें इसकी गंध से भी छिपकलियां भाग छूटती हैं।

चूहे – यूँ तो चूहे कपड़े और सामानों को कुतर कर हमें काफी नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन आपको शायद यह नहीं पता होगा कि चूहे हमारे लिए जानलेवा भी हो सकते हैं। अगर चूहों का मल हमारे खाने में मिल जाए तो इससे हमारी किडनी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में चूहों को घर से बाहर भगाने के लिए चूहों वाली जगह प्याज के टुकड़े या फिनाइल की गोलियां डाल दें, इनकी गंध से चूहे घर से बाहर भाग छूटेंगे।

कॉकरोच – घर में कॉकरोच की सबसे पसंदीदा जगह होती है बाथरूम या रसोई लेकिन ये छोटे से दिखने वाले कॉकरोच हमारे लिए बहुत नुकसानदायक हो सकते हैं। अगर हमारे खाने में इनकी डेड स्किन या गंदगी मिल जाए तो उस खाने को खाने से यूरिन इंफेक्शन और फूड पॉइजनिंग होने का खतरा होता है। ऐसे में कॉकरोचों को घर से बाहर भगाने के लिए कॉकरोच वाली जगह शक्कर और बेकिंग सोडा डाल दें। साथ ही घर के कोनों में लौंग डाल कर रखें इससे कॉकरोच नहीं आएंगे।

मच्छर – मच्छर मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी कई जानलेवा बीमारियों के कारण बनते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए घर में नीम की सूखी पत्तियों से धुआं करें इससे मच्छर भाग छूटेंगे। साथ ही ध्यान रखें अपने घर के आस-पास पानी जमा ना होने दें।

मक्खी – मक्खियां अक्सर गंदी जगहों पर ही रहती हैं और ऐसे में उनके शरीर पर ये गंदगी जमा हो जाती है और यह गंदगी अगर हमारे खाने में मिल जाए तो यह टाइफाइड और ट्यूबरक्यूलोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए घर में कपूर का धुआं करें या सेव में लौंग दबाकर रखें इसे मक्खियां नहीं आएँगी।

चींटियां – अक्सर चीटियों का आतंक घर में बना रहता है लेकिन यह छोटी सी दिखने वाली चीटियां अपने साथ कई बैक्टीरिया लेकर आती हैं जिनके काटने से स्किन एलर्जी का खतरा हो सकता है। इसके अलावा अगर यह खाने में मिल जाए तो फूड पॉइजनिंग का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में चीटियों को घर से बाहर भगाने के लिए चीटियों वाली जगह टेलकम पाउडर छिड़कें या उस जगह हल्दी या फिटकरी डाल दें।

खटमल – खटमल के काट लेने पर इंफेक्शन और इचिंग का खतरा हो सकता है। बिस्तर पर इनकी झड़ी हुई स्किन से अस्तमा होने की भी संभावना होती है। ऐसे में खटमल से छुटकारा पाने के लिए खटमल वाली जगहों पर नीम का तेल छिड़क दें साथ ही बिस्तर पर पुदीने की पत्तियां भी डाल कर रखें।

मकड़ी – गर्मियों में मकड़ियों का आतंक काफी बढ़ जाता है जगह-जगह पर जाले बनाने वाली जहरीली मकड़ी से स्किन एलर्जी होने की संभावना होती है। मकड़ियों से छुटकारा पाने के लिए पानी में नमक मिलाकर घर के कोनों में छिड़कें साथ ही पानी में विनेगर और पीपरमेंट तेल को मिलाकर छिड़काव करने से भी मकड़ियां भाग छूटती हैं।

“अपनाएं ये तरीके, घर में टिक नहीं पाएंगे चूहे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें