असली सोना पहचानने के तरीके

अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो इन तरीकों को अपनाने से आपको यह पता चल जाएगा कि सोना असली है या नकली। इन तरीकों को अपनाने से आप सोना खरीदने के दौरान होने वाली ठगी से बच सकते हैं।

पानी में डालें
एक पानी से भरा कप ले और उसमें खरीदे गए सोने को डाल दें। नकली सोना पानी में तैरने लगेगा जबकि असली सोना पानी में बैठ जाएगा।

दांतों से दबाकर देखें
आपको बता दें कि सोना बहुत ही सॉफ्ट होता है अगर उसे आप अपने दांतो से दबाएंगे तो वह आसानी से दब जाएगा लेकिन अगर सोना नकली है तो वह नहीं दबेगा।

रगड़ कर देखें
एक सिरामिक प्लेट ले या कोई चीनी मिट्टी का बर्तन ले लें, सोने को उस पर रगड़ कर देखें अगर वहां पर एक गोल्डन लाइन बनती है तो इसका मतलब यह है कि सोना असली है लेकिन अगर वहां पर एक काली लाइन बनती है तो इसका मतलब यह है कि सोना नकली है।

नाइट्रिक एसिड टेस्ट
चेतावनी – टेस्ट थोड़ा सा खतरनाक है तो इसके लिए पूर्ण सावधानी बरतें

एक स्टील के बर्तन में सोने को रख दें और उसमें नाइट्रेट एसिड की कुछ बूंदें गिराए अगर कोई रिएक्शन होता है तो सोना असली है। अगर दूधिया रंग निकल आता है तो आपका आभूषण चांदी का है जिस पर सोने का पानी चढ़ाया गया है। अगर गोल्डन रिएक्शन होता है तो इसका मतलब आप का सोना सोना नहीं बल्की पीतल है जिस पर सोने का पानी चढ़ाया गया है।

त्वचा पर रगड़ कर देखें
आपको बता दें कि पसीने के संपर्क में आने से असली सोना महकता नहीं है लेकिन अगर नकली सोना है तो वह महकने लग जाएगा जिससे आपको पता चल जाएगा कि यह नकली सोना है।

चुंबक से टेस्ट करें
अगर आपके सोने में लोहे का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो चुंबक इस पर कोई असर नहीं करेगी जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका सोना असली है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“Li-Fi तकनीक क्या है और क्या फर्क हैं Li-Fi और Wi-Fi में”