प्लास्टिक कंटेनर कैसे रखें हाइजेनिक

जनवरी 31, 2016

हर गृहणी अपने परिवार को पौष्टिक भोजन देने की पूरी कोशिश करती है। जिससे परिवार स्वस्थ रहे। इस बात को ध्यान में रखते हुए, हर गृहणी अपनी पाक कला को पौष्टिक बनाये रखने के लिए अच्छे और सुरक्षित कंटेनर का प्रयोग करती है। जिससे स्टोर किया हुआ खाद्य पदार्थ खराब ना हो और हाइजेनिक भी रहे। वर्तमान समय में प्लास्टिक कंटेनर अपनी सुंदरता और गुणवता के कारण आधुनिक रसोई की शान है। जहां देखो वही प्लास्टिक कंटेनर ने रसोई में अपनी एक अलग पहचान बना रखी है। वैसे तो इन कंटेनर का उपयोग कई वर्षो से होता आ रहा है, लेकिन आजकल इन कंटेनर का बोलबाला कुछ ज़्यादा ही है।

प्लास्टिक कंटेनर की सुंदरता रसोई में चार चाँद लगा देते हैं। अब बात यह है कि यह कंटेनर हमारे स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से सुरक्षित भी हो। वैसे तो आजकल सभी प्लास्टिक कंटेनर वायु-रोधक होते हैं। जिससे तेल आदि निकलने की गुंजाइश ही नही होती। प्लास्टिक कंटेनर फ्रिज की भी सुंदरता बढ़ा देते हैं। ऐसे उपयोगी कंटेनर का सही रख रखाव भी बहुत ज़रूरी है। जिससे यह जल्दी खराब भी नही होते और इनकी उम्र भी बढ़ जाती है।

इन प्लास्टिक कंटेनर को लंबे समय तक कैसे उपयोगी बनाये रखे, उसके लिए हम आपको आज कुछ ज़रूरी टिप्स देंगे, जिसका आप भी लाभ ले सकें-

1. प्लास्टिक कंटेनर डिश्वॉशर सेफ हो – अगर कंटेनर डिश्वॉशर सेफ नही है, तो उनके ढक्कन धुलने के बाद फ्री हो सकते हैं। क्योकि सभी कंटेनर गरम पानी की धुलाई सहन कर सकें यह ज़रूरी नही। क्योकि कई बार कुछ कंटेनर गरम पानी के कारण अपने वास्तविक आकार खो देते हैं और खराब हो जाते हैं। इसलिए सभी प्लास्टिक कंटेनर डिश्वॉशर सेफ ही लें और सबसे उपर की रैक में रखें।

2. ऐसे हटाएं कंटेनर की दुर्गंध – इस समस्या के लिए बेकिंग सोडा आपकी मदद करेगा। अगर किसी कंटेनर में दुर्गंध बहुत तेज आ रही है तो आप पूरे कंटेनर में बेकिंग सोडा को छिड़क कर कुछ देर रख दें फिर साफ पानी से अच्छे से धो लें। पानी से कई बार धोएं जिससे बेकिंग सोडा अच्छे से निकल जाये। इस उपाय से भी अगर दुर्गंध ना जाये तो आप कुछ अख़बार के टुकड़ों को मोड़ के कंटेनर में डालके कंटेनर को बंद करके रख दें। अख़बार सारी दुर्गंध को जल्दी सोख लेगा और आपके कंटेनर को फिर से उपयोगी बना देगा। बदबूदार प्‍लास्‍टिक कंटेनर को साफ करने के लिये उसमें कॉफी पाउडर सूखा या गीला कर के रखें। कॉफी पाउडर को कुछ देर कंटेनर में ही रहने दें। संभव हो तो कॉफी को पूरे डिब्‍बे के अदंर रगड़ के रख दें और कुछ समय पश्चात साफ पानी से धो लें।

3. माइक्रोवेव से रखें ध्यान – समय की कमी के कारण माइक्रोवेव सुविधा का दूसरा नाम है। लेकिन ध्यान रखें सभी प्लास्टिक कंटेनर माइक्रोवेव सेफ नही होते। जिन कंटेनर्स पर माइक्रोवेव सेफ लिखा हो उन्हीं का इस्तेमाल माइक्रोवेव में करें। अन्यथा यह लापरवाही आपको नुकसान पहुंचा सकती है। अधिक फ़ैट वाले भोजन को भी प्लास्टिक कंटेनर में गर्म करने से बचें, फिर चाहें वो कंटेनर माइक्रोवेव सेफ ही क्यों ना हो।

4. ऐसे हटाएं दाग और निशान – प्लास्टिक कंटेनर पर लगे दाग और निशान हटाने में ब्लीच बहुत अच्छा उपाय है। एक बड़ा चम्मच लिक्विड़ क्लोरीन ब्लीच और एक कप गरम पानी की सहायता से मिश्रण बनायें। यह मिश्रण का घोल इतना हो कि निशान वाला कंटेनर पूरा भर जायें। 30 से 40 मिनट तक कंटेनर को इस मिश्रण से भरके रख दें। उसके बाद साबुन के गुनगुने पानी से कंटेनर को साफ कर लें। एक बात का ध्यान रखें, कंटेनर को बार-बार साफ पानी से धोयें जिससे ब्लीच पूरी तरह से साफ हो जाये। प्‍लास्‍टिक कंटेनर को ताजे नींबू के छिलके से रगड़-रगड़ कर साफ करने से भी दाग और निशान हल्के हो जाते हैं।

5. कुकिंग आयल कि परत लगायें – कई चीज़ें ऐसी होती हैं जिनके निशान कंटेनर पर पड़ जाते हैं। खाने की कोई भी चीज़ कंटेनर में डालने से पहले खाने वाले तेल की पतली सी परत कंटेनर में लगायें। इससे कंटेनर और खाने की चीज़ के मध्य एक परत होगी जो कंटेनर के भीतरी हिस्से में निशान नही लगने देगी। अगर आप कोई बनी हुई सब्जी आदि रख रहे हैं तो उसमे मौजूद तेल अपने आप ही लेयर बना लेगा।

6. कंटेनर की गुणवता देखें – चाहें आप कितने भी अच्छे से अच्छे प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करें, लेकिन एक समय अवधि के बाद प्लास्टिक खराब हो ही जाता है। कई वर्ष इस्तेमाल के बाद अपने कंटेनर को ज़रूर बदल लें। वैसे तो आजकल मार्केट में बहुत अच्छे ब्रांडेड प्लास्टिक कंटेनर उपलब्ध हैं, जो लंबे समय तक खराब नही होते। यह थोड़े मंहगें ज़रूर होते हैं, लेकिन आपकी सेहत के साथ कोई खिलवाड़ नही करते। एक बात का ख्याल रखें आप जो भी प्लास्टिक कंटेनर इस्तेमाल कर रही है, वो डिश्वॉशर सेफ हो और प्लास्टिक अच्छी हो। अधिक सस्ते का सौदा लंबे अंतराल के बाद आपकी सेहत के लिए नुकसान का सौदा साबित होता है।

हर घर में प्लास्टिक के सामान बड़ी चाव से उपयोग में लिए जाते हैं। फिर चाहें प्लास्टिक कंटेनर हो या कटोरी-गिलास। आपके बच्चे या आप लंच बॉक्स अवश्य यूज़ में लेते होंगे। इन लंच बॉक्स में लगा जिद्दी दाग और कंटेनर की बदबू आपको परेशान कर देती होगी? आप चाहे कितना भी रगड़ के धो लें पीलापन जाने का नाम ही नही लेता और अंत में आपको ऐसे कंटेनर या बॉक्स को फेकना ही पड़ता है। जहां तक हो सके साधारण प्लास्टिक कंटेनर में लंबे समय तक के लिए गीली चीज़े ना रखें। क्योकि अधिक अंतराल तक रखी यह गीली चीज़े आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नही होगी। अगर आप भी प्‍लास्‍टिक के डिब्‍बे यूज़ करते हैं तो उपर दिये गये घरेलू उपायों द्वारा बड़ी आसानी से साफ कर सकते हैं। यह बहुत ही टिकाऊ और किफायती उपाय है।

इस लेख द्वारा दी गई हमारी जानकारी आपको कैसी लगी? ज़रूर बताएं। क्योकि आपकी प्रतिक्रिया हमारा उत्साह बढ़ाती है, हमें और भी बेहतर होने में मदद व प्रेरणा देती है। जिससे हम और भी अच्छा लिख पाएं।

“शहद में हैं ऐसे चमत्कारी फायदे की आप हैरान रह जायेंगे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें