जीवन जीने की कला

आज हम स्वास्थ्य सम्बन्धी कुछ उपाय आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे है जिस से आप अपने जीवन को सरल बना पाएंगे। इन सभी उपायों का इस्तेमाल अपने विवेक अनुसार करें।

मोटापे में जीरे का प्रयोग
एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर इसे उबालकर चाय की तरह सेवन करें और बचा हुआ जीरा भी चबाकर खा लें। नियमित रूप से इस प्रयोग को करने से शरीर के हर भाग की चर्बी घुलकर बाहर निकल जाती है।

बाजार से कटे हुए फल कभी घर ना लाएं
कई बार लोग बाजार से कम मात्रा में ले जा सकने के कारण पहले से कटे हुए फल खरीद लेते हैं। ऐसे फलों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक सिद्ध हो सकता है खासकर बरसात के मौसम में। काटने के बाद फलों में ऑक्सीडेशन प्रक्रिया शुरू हो जाती है जिसके कारण ये फल आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं। बारिश में कटे हुए फलों के सेवन से पीलिया होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

निम्बू के रस से गुर्दे की पथरी का इलाज
एक कांच के जार में करीब एक लीटर निम्बू के रस में मुट्ठी भर कौड़ियां डालकर एक हफ्ते के लिए रख दें। इस दौरान जार को ज़रा भी ना हिलाएं। एक हफ्ते में निम्बू का रस दूधिया सफ़ेद हो जायेगा। इसके बाद इस रस को अच्छी तरह छानकर रख लें और रोज सुबह खाली पेट आधा कप इस रस का सेवन करें। रस ख़त्म होने के साथ ही आपकी पथरी भी गलकर बाहर निकल जाएगी।

पिज़ा से दूर हैं तो दूर ही बने रहिये
आज भी भारत के कई शहरों और कस्बों में फास्टफूड चेन अपने पैर नहीं जमा पाए हैं और करोड़ों लोग बर्गर-पिज़ा की लत से अभी भी बचे हुए हैं। पिजा की लत भी धूम्रपान की लत से कम नहीं है।

“दिन की बेहतरीन शुरुआत चाहते है तो ये करिये”
“ज़्यादा नमक है सेहत के लिए ख़तरनाक”
“सेहत के लिए बादाम है बेहद फायदेमंद”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment