वर्कप्लेस पर कैसे साबित करें अपनी अहमियत

395

अपने वर्कप्लेस या संस्थान में अपनी एक अलग पहचान बनाना कोई मुश्किल काम नही है. बस ज़रूरत इतनी है कि आप काम के प्रति वफादार रहें और हर पल संस्थान की उन्नति के लिए कार्य करें. पहले के मुकाबले अब जमाना बहुत बदल गया है. इसलिए काम करने के तौर-तरीकों में भी काफी बदलाव आया है. अगर आपको अपने वर्कप्लेस पर खुद कि अहमियत बनाये रखनी है तो हमेशा दो कदम आगे की सोचो, जिससे वर्कप्लेस की तरक्की के पीछे आपका नाम सबसे पहले लिया जाये. आप कहां काम करते हैं यह इतना अहमियत नही रखता, बल्कि यह बात आपके लिए जानना ज़रूरी है कि आप जहां काम करते हैं वहाँ आपकी क्या अहमियत है. इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स देंगे. जिससे आप यह समझ पाएंगे की वर्कप्लेस पर अपनी अहमियत साबित करने के लिए अभी आपको कितनी मेहनत करनी बाकी है….

1. कंपनी चाहें बड़ी हो या छोटी, लेकिन उसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन पाना कोई बाएं हाथ का खेल नहीं. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी लगन, मेहनत और कुशलता की जरूरत होती है. अगर वर्कप्लेस का आपको एक अहम हिस्सा बनना और अपनी अहमियत साबित करनी है तो अपनी तैयारी आज से ही शुरू कर दीजिये.

2. आप चाहें वर्कप्लेस पर हो या कही भी हमेशा अप-टू-डेट रहें. आपके आस-पास की दुनिया में क्या कुछ नया हो रहा है इसकी जानकारी आपके पास जरूर हो. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप दुनिया भर की जानकारी इकट्ठी कर लें, जो आपके काम की ही नही. पर अपने फील्ड की जानकारियों को लेने में कभी पीछे ना रहें. आपके फील्ड से संबंधित कोई भी सेमिनार हो या प्रेजेंटेशन इत्यादि में जाने का अगर अवसर मिले तो जरूर जाएं….मिस ना करें.

3. विश्वसनीय सलाहकार बनें, लोगों को सही मार्ग दिखाएं. अगर आपका कोई सहकर्मी किसी समस्या में फंसा हुआ है और आपकी अनुभवी सच्ची और नेक सलाह से अगर उसे लाभ पहुंच सकता है तो उसे निस्वार्थ भाव से अवश्य राह दिखायें. इसके अतिरिक्त अगर आपको यह लगता है कि कोई नई जानकारी शेयर करने से कंपनी और सहकर्मियों को लाभ होगा, तो ऐसी जानकारी सबसे पहले अपने सीनियर्स से फिर कलिग्स से सांझा करें. आपके ऐसे निस्वार्थ व्यवहार से लोग भी आपके साथ नई-नई बातें शेयर करेंगे. जिसके परिणाम स्वरूप आपकी कंपनी की तरक्की में इजाफ़ा ही होगा. धीरे-धीरे आप अपनी कंपनी में एक अनुभवी परामर्शदाता के रूप में जानें जायेंगे. जो यह साबित करेगी कि आपकी अहमियत कंपनी में कितनी अहम है.

4. एक टीम प्लेयर की तरह काम करें, क्योकि सभी कंपनियों में मंदी के दौरान अक्सर कर्मचारियों के उपर छंटनी का खतरा मंडराने लग जाता है. हालांकि ऐसी समस्या में हम और आप बहुत ज्यादा कुछ नहीं कर सकते, पर वर्कप्लेस के लिए स्वयं को ज्यादा उपयोगी बनाकर इस खतरे को कुछ कम कर सकते हैं. सभी कंपनी अपनी टीम में ईमानदार, अनुभवी और कर्मठ एंप्लॉयी को रखना हर हाल में पसंद करती है. इसीलिए एक टीम प्लेयर की तरह कार्य करें और अपनी अहमियत व उपयोगिता सिद्ध करें.

5. सॉफ्ट स्किल्स डेवलप करें. अपना काम तो सभी जानते हैं, मगर आप में ऐसा क्या होना चाहिये जो आपको भीड़ से अलग दर्शाये? जी हां, हम आपकी सॉफ्ट स्किल कि बात कर रहें हैं, जो आपको एक अच्छे मुकाम तक लेकर जाती है. आपकी यह स्किल्स कुछ भी हो सकती हैं जैसे कि – कम्यूनिकेशन स्किल, कल्चरल नॉलेज या दूसरी फील्ड में आपकी थोड़ी बहुत महारत. विश्वास कीजिये, जो लोग अपने केबिन से निकलकर बाहर की दुनिया से सीखते हैं, वही बिजनस की फील्ड में लीडर ही नही बल्कि महारत भी हासिल करते हैं.

6. खुद को बेहतर से बेहतरीन बनाने की कोशिश करें. अब वे जमाने नही रहे जब लोग सिर्फ अपनी शिफ्ट पूरी करने के लिए ऑफिस में कदम रखते और जैसे-तैसे अपने काम को करते और चले जाते थे. वर्कप्लेस पर कार्य तो कोई भी निपटा सकता है, मगर अपने काम को गुणवत्ता के साथ और निश्चित समय के अंदर खत्म करके आप अपनी एंप्यलॉयर की भूमिका में अपनी कीमत बढ़ा सकते हैं. किसी भी कंपनी में अपनी एक अलग पहचान बनाना वाकई में बहुत बड़ा चॅलेंज है. लेकिन यह चॅलेंज आपके लिए जरा भी मुश्किल नही होगा. अगर आप ऊपर दिए गए टिप्स के अनुसार अपने वर्कप्लेस में आगे बढ़ते रहें, तो आप टीम प्लेयर भी बने रहेंगे और अपनी अहमियत व काबिलियत भी साबित कर देंगे.

संयम, नियम और एकाग्रता के साथ ही आप अपने वर्कप्लेस पर अपनी एक अलग छवि बना सकते हैं. आपके यही गुण आपकी अहमियत साबित करेंगे. जो आपकी ग्रोथ का कारण भी होगा. अपनी सच्ची लगन और मेहनत के साथ अपने काम को करते रहें. अपनी नॉलेज को निरंतर बढ़ाते रहें जो आपकी कार्य क्षमता को बढ़ाएँगा. आप का वर्कप्लेस चाहे जो भी हो हमेशा कुछ नया करते रहने की सोचते रहें. कंपनी के प्रति आपका काम और सोच ही यह निर्धारित करेगा कि आपकी अहमियत कितनी है.

आप अपने विचार कॉमेंट के द्वारा शेयर करें. आशा करते हैं यह लेख आपकी ज़रूर मदद करेगा. आपको यह लेख कैसा लगा? ज़रूर बताएं. आपकी प्रतिक्रिया हमारा उत्साह बढ़ाती है, हमें और भी बेहतर होने में मदद व प्रेरणा देती है. जिससे हम और भी अच्छा लिख पाएं.

“सफलता चाहते है तो आज ही सोने से पहले शुरू करे यह काम”
“सफलता पाने के लिए जरूर पढ़ें ये 15 प्रेरणात्मक विचार”
“कुछ ऐसी आदतें जो हमे बनाती है असफल”

Add a comment