RO वाटर प्लांट का बिज़नस कैसे शुरू करें?

सितम्बर 12, 2016

मित्रों आप सभी ने यह बात तो जरुर देखी होगी की छोटी-छोटी गाड़ियों में पानी के कंटेनर्स भरकर ऑफिसेस में सप्लाई किए जाते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जो इस समय में तेजी से उभरता जा रहा है और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं। सबसे पहले यह जानते हैं कि RO वाटर प्लांट बिजनेस आखिरकार होता क्या है?

आप किसी जगह पर एक RO वाटर प्लांट लगाते हैं और उस प्लांट में फिल्टर पानी की बोतल और कंटेनर फिल करते हैं और इन कंटेनरों को अपने कस्टमर्स तक पहुंचाते हैं। इन कंटेनर का पानी जब इस्तेमाल कर लिया जाता है तो यह कंटेनर वापस अपने कस्टमर से ले लेते हैं। कंटेनर की कीमत इनके इस्तेमाल के हिसाब से ली जाती है।

मोटे मोटे तौर पर RO वाटर प्लांट बिजनेस इस तरीके से किया जाता है। आमतौर पर पानी पहुंचाने के लिए टेम्पू जैसी गाड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन डिलीवरी पास की हो तो दुपहिया वाहन से भी दे दी जाती है।

चलिए अब जानते है की अगर आपको यह बिज़नस शुरू करना है तो क्या करना होगा।

बिजनेस के लिए उपयुक्त जगह – इस प्लांट को लगाने के लिए आपको Transparent bottles, Cool Cage, Chiller इत्यादि को साफ तरीके से रखने के लिए कम से कम 1000 स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी। लेकिन एरिया हमेशा इस कैपेसिटी पर डिपेंड करेगा कि आपको कितना बड़ा प्लांट लगाना है। अगर आप इस बात को समझ नहीं पाए तो कैपिसिटी का मतलब है कि एक मशीन 500 लीटर पानी प्रतिघंटा साफ करती है यानी कि अगर आपको 1000 लीटर पानी प्रति घंटा साफ करना है तो आपको दो मशीन लगानी पड़ेगी। आमतौर पर इस प्लांट पर काम करने वाले लोग इसी प्लांट पर ही रहते हैं तो इस बात को भी ध्यान में रखें।

बिजली का कमर्शियल कनेक्शन – जैसा की हर बिजनेस को चलाने के लिए आपको बिजली का कमर्शियल कनेक्शन लेना होता है उसी प्रकार से इस बिजनस को चलाने के लिए भी आपको कमर्शियल कनेक्शन लेना होगा जिसके लिए आपको 14000 से 15000 रुपए खर्च करने होंगे।

पानी की बोरिंग – जैसा कि यह बात स्पष्ट है कि यह एक पानी से जुड़ा हुआ बिज़नस है। इसीलिए पानी को निकालने के लिए बोरिंग करानी होगी और उसे स्टोर करने के लिए टंकी भी लगवानी पड़ेगी। बोरिंग कराने पर कितना पैसा खर्च होगा यह आपके क्षेत्र के अंडर ग्राउंड वाटर लेवल पर निर्धारित रहेगा। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप सरकारी वाटर पंप से आने वाले पानी से काम चला लेंगे तो यह थोड़ा रिस्की काम होगा क्योंकि अगर थोड़ा भी पानी कम आया तो आपके बिज़नेस पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। इस बिजनस को तरीके से चलाने के लिए आपको वॉटर हारवेस्टिंग का प्रावधान भी रखना होगा जिससे आप स्टोर किए जाने वाले पानी को आसानी से सुरक्षित रख सकें।

Ro प्लांट और Chiller – आपको मुख्य तौर पर दो मशीनें तो खरीदनी पड़ेगी। एक पानी का फिल्टर जिसे RO मशीन कहा जाता है और दूसरा पानी ठंडा करने के लिए chiller इन दोनों मशीनों को लगाने का खर्च करीबन 2 से 4 लाख रुपए तक आ सकता है

कंटेनर – पानी को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए आपको Transparent Bottles, Jars, थर्मस या कूल केज खरीदने होंगे। एक 15 लीटर का कूल केज तकरीबन 475 रूपए के आसपास आता है और दुकानदार अधिकतर इसी में ठंडा पानी सप्लाई करते हैं। इन कंटेनर को लेने में पैसे की बचत करने की कोशिश ना करें क्योंकि इसी से आपकी क्वालिटी मेंटेन होगी और जब तक क्वालिटी अच्छी नहीं होगी लोग आपका पानी नहीं खरीदेंगे।

स्टिकर्स – जिस कंटेनर्स को आप मार्केट में उतार रहे हैं उन पर अपनी कंपनी का स्टीकर चिपकना ना भूलें जिस पर आप का एड्रेस और मोबाइल नंबर हो इसी से आप का प्रचार भी होगा।

स्टाफ – इस काम को करने के लिए आपको कई लोगों की जरुरत पड़ेगी। मुख्य तौर पर जिन लोगों की आपको जरुरत पड़ेगी उनकी संख्या करीबन 3 से 7 के बीच में होगी। जो इस प्रकार हैं ड्राइवर हेल्पर, क्लीनर इनकी मात्रा घटाई या बढ़ाई जा सकती है लेकिन तीन से कम नहीं की जा सकती।

पानी की डिलीवरी करने के लिए गाड़ी – पानी को सही समय पर पहुंचाने के लिए आपको टेम्पू जैसी एक या दो गाड़ी लेनी पड़ेगी जिस का खर्चा करीब 2.5 से 5 लाख के बीच में आएगा।

आप जानते हैं कि इस काम के खर्चे क्या-क्या है?

अब जानते हैं कि इस बिजनस को करने में आप की कमाई कितनी हो सकती है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि RO वाटर प्लांट के इस बिजनेस में बहुत अधिक मुनाफा है तो शायद ऐसा नहीं है क्योंकि यह बहुत ही कंपटीशन वाला बिजनेस है। समझ लीजिए आप एक लाख रुपए का पानी डिलीवर करते हैं तो आपको प्रतिमाह 20000 रूपए का प्रॉफिट ही आ पाता है।

आपको यह बता दें कि RO वाटर प्लांट का यह बिजनेस सर्दियों में थोड़ा मंदा रहता है और गर्मियों में इसकी बिक्री बढ़ जाती है। शादी ब्याह और बर्थडे पार्टियों में भी यह बिजनेस चरम पर होता है। तो इस बिजनेस को शुरू करने से पहले अपने विवेक का इस्तेमाल करें तभी कोई निर्णय लें।

“बिजनेस में सफलता पाने के लिए आप में होने चाहिए ये 6 गुण”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें