कुत्ते के हमले से बचने के लिए यह उपाय अपनाएं

4876

यह समस्या आमतौर पर हम सभी झेल चुके हैं जब हम आराम से घूम रहे हो और कोई भी राह चलता खतरनाक कुत्ता हम पर हमला कर देता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कुत्ते के हमले से कैसे बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस समस्या से आप किस प्रकार से निजात पा सकते हैं।

ऐसी समस्या उत्पन्न होने पर घबराएं नहीं हमले से बचने का सबसे पहला नियम है कि अगर आप के ऊपर कोई कुत्ता हमला कर देता है तो आप बिल्कुल भी घबराए नहीं।

यदि कोई कुत्ता आपके ऊपर हमला करता है तो बिल्कुल भी नहीं हिलें और फिर एक जगह पर खड़े हो जाए।

अगर कुत्ता आपके ऊपर चढ़ता है तो भागने की कोशिश ना करें क्योंकि इससे वह और उग्र हो जाएगा और आप पर दुगनी रफ़्तार से हमला करेगा।

कुत्ता जब भी आप पर हमला करे तो उसका ध्यान भटकाने की कोशिश करें। इससे आपको उससे बचने के लिए कुछ समय मिलेगा परंतु यह काम भी बेहद सावधानी से करें।

जब भी कुत्ता हमला करे तो शोर ना मचाएं क्योंकि यह आपकी बहुत बड़ी गलती साबित हो सकता है। इस वजह से कुत्ता आपको काट भी सकता है और वह भी बहुत ज्यादा उतावला हो सकता है।

कभी भी कुत्ता आपके ऊपर हमला करे तो उसके व्यवहार को समझें और उससे नजरे ना मिलाएं क्योंकि इस वजह से वह और आक्रामक हो सकता है।

जब भी कुत्ता आपकी तरफ आए तो आप उसे दूर जाने का संकेत हो सकता है वह आपका यह संकेत समझ जाए।

अगर कुत्ते के व्यवहार से आपको लग रहा है कि वह आप पर हमला करेगा तो धीरे-धीरे चलें । हो सकता है वह आगे चलाजाए और आप पर हमला ना करें।

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

“कुत्तों से जुडी बेहद रोचक बातें”
“देखिए कौन से कुत्ते होते हैं होशियार और कौन होंते हैं बुद्धू”
“कुत्तों की सबसे पालतू प्रजाति जो होते हैं सबसे क्यूट”

Add a comment