शरीर से जुड़े कुछ ऐसे भ्रम जिन्हें आप सत्य समझते आए हैं

हमारा शरीर प्रकृति का दिया हुआ एक अनूठा वरदान है और स्वस्थ रहना हर इंसान चाहता है इसके लिए हर इंसान भरसक प्रयत्न भी करता है। लेकिन आज हम आपको शरीर से जुड़े कुछ ऐसे भ्रम बताने वाले हैं जिन्हें आप आज तक सत्य मानते हुए आए हैं और इस जानकारी के बाद शायद आप भी इस बात पर यकीन करने लगे कि अब तक आप जो सोच रहे थे वह गलत है। तो चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

भ्रम – सफेद दांत स्वस्थ दांतो की निशानी है।

सच्चाई – सच्चाई यह है कि पीले दांत भी स्वस्थ हो सकते हैं और वह सफेद दांतों से ज्यादा मजबूत भी हो सकते हैं। कुछ लोगों के दांत का नेचुरल कलर ही पीला होता है इसलिए इस बात को सत्य नहीं मानना चाहिए कि सफेद दांत ही स्वस्थ दांत है।

भ्रम -शैंपू दोमुहे बालों को ठीक कर सकता है।

सच्चाई -इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है कि शैंपू दो मुंहे बालों को ठीक कर सकता है। अगर आपको अपने दो मुंहे बालों को ठीक करना है तो आपको अपने उन बालों को नीचे से काटना ही होगा।

भ्रम -पसीना निकलने से शरीर में जमा टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

सच्चाई -इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है। पसीना आपके शरीर के आंतरिक तापमान को पूर्ण रुप से स्वचालित करने के लिए निकलता है। इससे आपके शरीर में टॉक्सिंस बाहर नहीं निकलते यह एक आम प्रक्रिया है जो हर व्यक्ति के शरीर में होती है।

भ्रम -सर्दियों में आसानी से जुकाम हो जाता है।

सच्चाई – इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है जुखाम एक वायरस के कारण होता है तापमान के कारण नहीं और यह वायरस किसी भी तापमान में आपको परेशान कर सकता है।

भ्रम -शराब पीने से गर्मी आती है।

सच्चाई – इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है दरअसल शराब पीने से आपके शरीर का तापमान कम होता है जिसकी वजह से आपके शरीर के सेंसेस कम होने लगते हैं और आपको एहसास कम होता है जिसकी वजह से कई बार लोग इस भ्रम में पड़ जाते हैं कि शराब पीने से गर्मी आती है।

भ्रम -हम सभी अपने दिमाग का 10% इस्तेमाल करते हैं।

सच्चाई -इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है हमारे शरीर का हर अंग पूरी रूप से फंक्शनल है और उसमे दिमाग भी आता है। दिमाग भी पूर्ण रुप से इस्तेमाल में आता है अगर हम आपसे कहें कि 100% दिमाग का इस्तेमाल हर इंसान करता है तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।

भ्रम – गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

सच्चाई – इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है की गाजर आपके मसल स्कोर ताकत पहुंचाती है इसका आंखों की रोशनी से कोई लेना देना नहीं है।

“मृत्यु के बाद शरीर के साथ क्या होता है”
“हम क्या है और हमारा शरीर क्या है ?”
“अगर आप पानी पीना बंद कर देंगे तो शरीर के साथ क्या होगा”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment