अगर आप एक HR (ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजर) हैं तो आप में यह गुण होना बहुत जरूरी है

हम अक्सर देखते है की हर कंपनी में HR मैनेजर रखे जाते है जो वहां काम करने वाले कर्मियों की हर मैनेजमेंट से सम्बंधित परेशानी का हल निकालते है। मगर यदि आप एक HR हैं तो आप में यह गुण होना बहुत आवश्यक है।

1. एक HR मैनेजर को अपनी कार्यरत कंपनी के कार्य की समझ होनी चाहिए तभी वो वहां काम करने वाले कर्मियों की परेशानियों को समझ पाएंगे। HR को सभी विभागों की समझ होना इसलिए भी जरूरी है की वो ऐसा होने पर ही सही तरह से कर्मियों की परख कर पाएंगे।

2. अगर आप एक HR मैनेजर हैं या अच्छा मैनेजर बनना चाहते है तो आपके पास इस विषय का अच्छा ज्ञान होना अति आवश्यक है। अन्यथा आप किसी भी कार्य को सही से व्यवस्थित नहीं कर पाएंगे।

3. HR मैनेजर को कभी भी किसी भी विषय में अपना निर्णय नहीं लेना चाहिए क्योंकि वो कर्मियों और कंपनी के मालिकों के बीच में सेतु के रूप में काम करते है। इसलिए वो बस अपने इसी कार्य को निष्ठापूर्वक करें।

4. अगर आप एक HR है या बनना चाहते है तो आपके अंदर बातचीत के अच्छे गुण होने चाहिए। वो इसलिए की किसी भी बाहरी व्यक्ति के सामने आप ही कंपनी का नेतृत्व करेंगे और अगर वो नेतृत्व ही कमज़ोर होगा तो कंपनी को कहीं भी प्रेजेंट करना बहुत मुश्किल हो जायेगा।

5. HR मैनेजर को सभी प्रशासनिक कार्यों में दक्ष होना चाहिए क्योँकि इसी से आप सभी अन्य कार्यालय सम्बंधित कार्यों को भी कर पाएंगे।

6. अगर आप एक HR है तो आपका व्यक्तित्व पॉजिटिव होना चाहिए और सभी प्रयोग में ली जाने वाली भाषाओँ पर आपकी पकड़ काफी अच्छी होनी चाहिए।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment