स्वस्थ जिंदगी जीना चाहते हैं तो ना करें ऐसी गलतियां

जुलाई 28, 2016

अपने जीवन में स्वस्थ रहना कौन नहीं चाहता हर कोई अपनी लंबी और स्वस्थ जिंदगी की कामना करता है लेकिन अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कोई सावधानी नहीं बरतते। आइए जानते हैं हमें लंबी और स्वस्थ जिंदगी के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले फूड – अक्सर हमें चटपटा और फास्ट फूड खाने की आदत होती है लेकिन यह चटपटे और फास्ट फूड हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी फूड नहीं है उन्हें खाने से हमारे शरीर में डायबिटीज, दिल की बीमारी, हार्टअटैक, कोलेस्ट्रोल का बढ़ना और कैंसर जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। इन सब समस्याओं से बचने के लिए हमें हमारे खाने में लाभकारी फल और सब्जियां फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ और अनाज की भरपूर मात्रा शामिल करनी चाहिए।

आलस – आलस हमारे शरीर को तबाह कर सकता है हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से कार्यशील रखना चाहिए। हमेशा आलसी बने रहना और शारीरिक गतिविधि ना करना हमारे लंबी उम्र के लिए रुकावट बन सकता है, इससे कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होती हैं। इससे बचने के लिए हमें प्रतिदिन 20 से 30 मिनट अवश्य घूमना चाहिए।

पूरी नींद ना लेना – कई बार हम तनाव या अत्यधिक कामकाज के चलते पूरी नींद नहीं ले पाते लेकिन पूरी नींद ना लेना हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। पूरी नींद ना लेने के कारण हमारा शरीर मोटापे का शिकार हो सकता है, दिल की बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं और डायबिटीज की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा स्वस्थ रहने के लिए हमें दिन में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद आवश्यक है।

तनाव – शरीर अत्यधिक तनाव के कारण भी हमारा शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो सकता है, अत्यधिक तनाव के कारण हमें दिल की बीमारी या पाचन क्रिया सही ना होना जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इतना ही नहीं चुनाव के कारण हम डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए अपनी जिंदगी से तनाव को बाहर निकालिए नहीं तो आप अपना खुद का ही नुकसान कर बैठेंगे। अगर आपको कामकाज या अपनी निजी जिंदगी के कारण तनाव है तो इससे बचने के लिए आप मेडिटेशन या योगा का सहारा लें और जहां तक हो सके अपने आपको तनावमुक्त रखें।

धूम्रपान – धूम्रपान की समस्या आज देश की ही नहीं पूरी दुनिया की समस्या बन गई है। धूम्रपान के कारण लाखों-करोड़ों लोगों की जाने जाती है। जाने फिर भी क्यों लोग नहीं समझते धूम्रपान हमारी मौत की वजह बन सकता है। स्वस्थ जिंदगी के लिए ना तो धूम्रपान करें और ना दूसरों को करने दें।

अत्यधिक शराब और ड्रग्स का सेवन – अत्यधिक शराब और ड्रग्स के सेवन से हम कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं, इतना ही नहीं अत्यधिक शराब और ड्रग्स लेने के कारण हमारी मृत्यु भी हो सकती है। अत्यधिक शराब और ड्रग्स के सेवन के सेवन से हमारा लीवर खराब हो सकता है, पाचन क्रिया में समस्या हो सकती है, दिल की बीमारी और डायबिटीज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“पढ़ाई के समय मेडिटेशन के ख़ास महत्व”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें