बॉडी बनानी है तो जरूर खाएं ये फ़ूड

अक्सर लोग अपनी बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हैं लेकिन अगर आप कुछ फ़ूड रेगुलर खाएं तो आपकी घर बैठे ही अच्छी बॉडी बन सकती है और आपकी मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं। अगर आप व्यायाम के साथ साथ ये फ़ूड रेगुलर खाएंगे तो आप भी एक खूबसूरत और मजबूत बॉडी के मालिक हो सकते हैं।

1. केला

मांसपेशियां मजबूत बनाने के लिए केला एक बेहतर स्त्रोत है। केले में डायजेस्टिव शुगर के साथ पोटेशियम की मात्र भी भरपूर होती है जिससे आपकी मांसपेशियां और मजबूत बनती हैं।

2. बादाम

बादाम में प्रोटीन और मैग्नीशियम की भरपूर मात्र होती है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपके एनर्जी लेवल को भी बढाती है।

3. पपीता

मोटापा कम करने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए पपीता काफी कारगर स्त्रोत है। पपीते में विटामिन C पाया जाता है जो मोटापे को तो कम करता ही है साथ में आपकी बॉडी को सुदृढ़ बनाता है।

4. बीन्स

बिन्स में फाइबर और प्रोटीन की मात्र भरपूर होती है जो आपकी मांसपेशियों की मजबूती और एनर्जी लेवल बढ़ाने में काफी कारगर है।

5. पालक

पालक भी आयरन का बेहतर जरिया है जिससे आपकी मांसपेशियां और मजबूत बनाती हैं।

6. मसूर दाल

मसूर दाल प्रोटीन का बेहतर जरिया है जिस कारण मांसपेशियां मजबूत बनती हैं।

7. सोयाबीन

सोयाबीन भी प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत है जो आपकी मांसपेशियों को मजबूती देता है।

8. दही

दही विटामिन D से भरपूर है जो हड्डियों के साथ साथ मांसपेशियों को मजबूत करता है।

9. तरबूज

तरबूज सिर्फ स्वाद ही नहीं देता बल्कि मोटापे से भी बचाता है और आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

10. बाजरा

मांसपेशियों में ब्लड फ्लो बढ़ाने में काफी सहायक है।