अगर आप भी हैं खतरों के खिलाडी तो इन जगहों पर जरूर जाएँ घूमने

घूमना किसे पसंद नहीं होता हम अक्सर कई रोमांचक जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन अगर आप वाकई खतरों के खिलाडी हैं तो आपको इन जगहों पर जरूर घूमने जाना चाहिए। आइये आपको बताते हैं देश विदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो हैं बहुत खतरनाक जगहें।

1. Trolltunga, Norway

नॉर्वे की ट्रॉलटूंगा एक ऐसी चट्टान है जिसका एक टुकड़ा 700 मीटर की ऊंचाई पर लटका हुआ है। इस चट्टान तक पहुँचने के लिए 8 से 10 घंटे तक लगते हैं। जून से सितंबर के महीने में यहाँ देश विदेश से कई हाइकर आते हैं।

2. The Trift Suspension Bridge, Switzerland

स्विट्ज़रलैंड के इस ब्रिज पर चलना कच्चे दिल वालों के बस की बात नहीं है। ये ब्रिज 100 मीटर ऊँचा और 170 मीटर लम्बा है।

3. Huayna Picchu

हुआना पिच्चु की ऊंची चोटियों तक पहुँचने के लिए कई जोखिम का सामना करना पड़ता है। यहाँ जाने के लिए कई गहरी खाईयों, टेढ़े-मेढ़े रास्तों और ऊंची-ऊंची सीढ़ियों को पार करना होता है।

4. Hussaini Hanging Bridge, Northern Pakistan

पाकिस्तान के गिलगिट बलिस्तान में बना ये खतरनाक ब्रिज हुन्जा और पाकिस्तान को आपस में जोड़ता है। इस रोपवे ब्रिज पर चलना किसी जोखिम से कम नहीं है। यहाँ तेज हवा भी चल जाए तो ये ब्रिज हिलने लगता है फिर भी कई पर्यटक यहाँ आते हैं।

5. Moher Cliffs, Ireland

आयरलैंड के घुमावदार पहाड़ों में हजारों बाइकर यहाँ रोमांच करने आते हैं। यहाँ के रास्ते सिर्फ 4 फिट चौड़े हैं और यहाँ तेज हवाएं चलती रहती हैं।

6. Mount Huashan, China

चीन के इस माउंट हुआशन पर ट्रैकिंग करना एक अलग ही अनुभव है। गगन चुम्बी पहाड़ और नीचे गहरी खाई और वहां छोटे-छोटे पत्थरों और लकड़ी के टुकड़ों पर ट्रैकिंग करना हर किसी के बस की बात नहीं।

7. Phugtal Monastery, Ladakh, India

लद्दाख में पहाड़ पर बनी इस मोनेस्ट्री तक पहुँचने के लिए पैदल ही चलकर जाना होता है, यहाँ आपको जाने के लिए कोई दूसरा साधन नहीं मिलेगा।

8. Mont Blanc Box, France

ये यूरोप की सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊंचाई है 12,604 फीट। ऊंचाई से डरने वाले लोगों के लिए नहीं है ये जगह।

9. Siju Caves, Meghalaya

मेघालय की ये नेचुरल गुफा किसी खतरे से खाली नहीं है। साथ ही यहाँ रोपवे ब्रिज है जो 2 पहाड़ियों को जोड़ता है जिसके नीचे गहरी खाई है और ये ब्रिज लगातार हिलता रहता है जहाँ ज़रा सी चूक आपकी जान ले सकती है।

10. El Caminito Del Rey, Spain

Little Pathway of the King के नाम से फेमस ये जगह 1905 में बनाई गई थी और अभी तक इसे किसी मरम्मत की जरुरत नहीं पड़ी। उन्ही पुरानी लकड़ी और पत्थर के टुकड़ों के सहारे एक कोने से दूसरे कोने तक जाना होता है।

11. Devils Pool, Zambia

ये अफ्रीका का सबसे ऊंचा वाटरफॉल है यहाँ कई लोगों की जान भी जा चुकी है लेकिन लोग यहाँ के रोमांच का लुत्फ़ उठाने आते रहते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“जयपुर गुलाबी नगरी (पिंक सिटी) के नाम से क्यों जाना जाता है?”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment