गाड़ी का एक्सीडेंट होने पर अगर कोई घायल हो जाता है या दुर्भाग्यवश किसी की मौत हो जाती है तो उस समय बिना घबराये बहुत ही धैर्य से काम लेना चाहिए।

कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपकी मुश्किलें काफी कम हो जाती हैं। आइये आपको बताते हैं गाड़ी का एक्सीडेंट होने पर सबसे पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाये तो सबसे पहले करें ये 7 काम 1

गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाये तो सबसे पहले करें ये 7 काम

1. अगर कभी आपकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाये और गाड़ी को नुक्सान पहुंचे तो दूसरी पार्टी से घटनास्थल पर कोई समझौता ना करें ऐसे में आपको घाटा हो सकता है। इसके लिए आपका नुकसान बिमा कंपनी वहन करेगी।

2. अपनी गाडी के कागज़ साथ हमेशा रखें और पुलिस को सभी कागज़ दिखाएं इससे आप पुलिस कार्यवाई में परेशान नहीं होंगे और पुलिस भी आपको बेवजह परेशान नहीं करेगी।

3. गाड़ी का एक्सीडेंट होने पर सबसे पहले अपनी सारी जानकारी अपनी बिमा कंपनी को दें जिससे एक्सीडेंट में किसी व्यक्ति के घायल हो जाने या किसी की मौत हो जाने पर आप पर कोई लाइबेलिटी नहीं आएगी और बिमा कंपनी आपकी तरफ से कोर्ट में केस लड़ेगी।

4. एक्सीडेंट होने पर कोर्ट को एक्सीडेंट की पूरी और सही जानकारी दें इससे आपके केस में मदद मिलेगी और मुकदमा जल्दी पूरा होगा।

5. हमेशा अपने साथ वैध ड्राइविंग लाइसेंस और गाडी के ओरिजिनल कागज रखे नहीं तो बिमा कंपनी क्लेम नहीं देगी और दुर्घटना की पूरी लाइबिलिटी आपको उठानी पड़ेगी।

6. शराब पीकर कभी गाड़ी ना चलाएं ऐसे में अगर एक्सीडेंट होता है तो बिमा कंपनी की तरफ से आपको कोई क्लेम नहीं मिलेगा और दुर्घटना की पूरी लाइबिलिटी आपको उठानी पड़ेगी।

7. हमेशा नियंत्रित और सभी नियम का पालन करते हुए गाड़ी चलाएं क्योंकि एक्सीडेंट में अगर पुलिस द्वारा ये पाया जाता है की आप लापरवाही से गाडी चला रहे थे तो आप बहुत मुश्किल में फंस सकते हैं और बिमा कंपनी भी क्लेम देने में दिक्कत कर सकती है।

उम्मीद है जागरूक पर ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल