आईएमईआई नंबर क्या होता है?

अक्टूबर 17, 2018

स्मार्ट फोन के इस दौर में, हर किसी के पास एक से बढ़कर एक स्मार्ट फोन देखने को मिलता है और ख़ास बात ये है कि हर स्मार्ट फोन पर आईएमईआई नंबर (IMEI) जरूर लिखा मिलता है। ऐसे में आज आपको बताते हैं आईएमईआई नंबर क्या होता है और इससे जुड़ी जानकारी देते हैं। IMEI नंबर का पूरा नाम होता है – इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (International Mobile Equipment Identity), जो मोबाइल फोन की पहचान के लिए बनाया गया एक पहचान नंबर है जो किसी और उपकरण से अलग होता है।

GSM, CDMA और कुछ सैटेलाइट फोन में ये नंबर मिलते हैं। ये नंबर 15 अंकों के होते हैं। इस नंबर में मोबाइल फोन के मॉडल, उसके निर्माण की जगह और मोबाइल के सीरियल नंबर से जुड़ी जानकारी लिखी होती है।

IMEI नंबर क्यों जरुरी है – IMEI नम्बर सम्बंधित फोन की प्रेजेंट लोकेशन बताता है और अगर कभी फोन चोरी हो जाए या गुम हो जाए तो उस फोन का पता भी इसी नंबर से लगाया जा सकता है। स्मार्ट फोन का IMEI नंबर वैसे तो फोन के बिल, फोन के बॉक्स, फोन के बैक पैनल और फोन की बैटरी के नीचे मिल जाता है लेकिन अगर आप चाहे तो अपने फोन से *#06# डायल करके ये नंबर पता भी कर सकते हैं।

फोन चोरी होने की स्थिति में अगर फोन ऑन होगा तो ही IMEI नंबर के जरिये उसकी लोकेशन को पता किया जा सकता है यानी अगर चोरी के बाद फोन को स्विच ऑफ कर दिया गया है या फोन में से सिम हटा दी गयी है तो उस डिवाइस को डिसेबल करना ही सही ऑप्शन होता है।

इसलिए अपने फोन का आईएमईआई नंबर याद रखिये और कभी फोन गुम होने पर तुरंत सही एक्शन लीजिये ताकि आपका पर्सनल डेटा किसी के ग़लत हाथों में जाने से बच जाये।

“हाइब्रिड कार क्या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें