इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय

आइये जानते हैं इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय। हमारा इम्यून सिस्टम ही हमें बीमारियों से बचाता है और स्वस्थ बनाये रखता है लेकिन जब हमारी लाइफस्टाइल के बदले तरीकों की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है तो बीमारियों के लिए हमारे शरीर पर हमला करना बहुत ही आसान हो जाता है।

ऐसे में हर छोटी-बड़ी बीमारी शरीर पर अटैक करके उसे रोगग्रस्त कर सकती हैं। इससे बचाव के लिए बहुत जरुरी है कि हम अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाये। तो चलिए, आज इसी बारे में बात करते हैं कि इम्यून सिस्टम को फिर से मजबूत बनाने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय 1

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय

पानी पर्याप्त मात्रा में पीना – अगर रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीया जाए तो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिल सकती है क्योंकि पानी की पर्याप्त मात्रा किडनी की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालना आसान हो जाता है।

पर्याप्त नींद लेना – शरीर और मस्तिष्क के सही तरीके से काम करते रहने के लिए 6- 8 घंटे की नींद जरुरी होती है और अगर पर्याप्त नींद का अभाव हो तो इम्यून सिस्टम को पुनर्निर्माण का समय नहीं मिल पाता है और शरीर का ये तंत्र कमजोर हो जाता है।

तनाव से दूरी रखना – जिस तनाव को आजकल अपनी लाइफ का अभिन्न अंग मान लिया गया है, वही तनाव अप्रत्यक्ष रुप से शरीर की इम्यूनिटी को कम करता है। तनाव के कारण डायजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है और इसका प्रभाव इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है।

योग करना – शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए नियमित रुप से योग का अभ्यास करना चाहिए। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से बीमार पड़ने की सम्भावना भी कम होती है क्योंकि व्यायाम शरीर को बाहर से फिट रखने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मददगार होता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय 2

आहार हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है इसलिए अब ऐसे खाद्य पदार्थों की बात करते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हों-

लहसुन – इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में लहसुन सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स बहुत सी बीमारियों से शरीर का बचाव करते हैं और इसमें मौजूद एल्लीसिन तत्व शरीर को बैक्टीरिया और कई तरह के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

इसलिए आहार में लहसुन लेने के साथ, रोज सुबह लहसुन की 2 कच्ची कली खाकर इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है।

अलसी – अलसी को इम्यूनिटी बूस्टर कहा जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने में बहुत मददगार होते हैं।

दही – दही में ना केवल कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है बल्कि विटामिन्स, प्रोटीन, फास्फोरस, आयरन और लैक्टोज जैसे खनिज तत्व भी होते हैं। दही में मौजूद ऐसे पोषक तत्व ना केवल बैक्टीरिया से शरीर की सुरक्षा करते हैं बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं।

हरी सब्जियां – हरी सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत सहायक होती हैं क्योंकि इनमें विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम और फाइबर की प्रचुरता होती है। हरी सब्जियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल्स को भी नष्ट कर देते हैं और शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं।

फल – संतरा, मौसमी जैसे रसदार फलों में खनिज लवण और विटामिन-सी की प्रचुरता होती है। ऐसे फलों का सेवन इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

अंकुरित अनाज – मूंग, मोठ, चना जैसे अंकुरित अनाज का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे अनाज पचाने में आसान होने के साथ पौष्टिक भी होते हैं।

चोकर युक्त अनाज – गेहूं, ज्वार, बाजरा और मक्का जैसे अनाज का सेवन चोकर के साथ करने से कब्ज की समस्या दूर होती है जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और इम्यून सिस्टम भी।

अंजीर – अंजीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ पोटैशियम और मैगनीज तत्वों की भी प्रचुरता होती है। इसका सेवन करने से शरीर का pH लेवल नियंत्रित रहता है और इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

ग्रीन टी – एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी ना केवल वजन कम करने में सहायक होती है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है क्योंकि इसमें विटामिन-सी और पॉलीफेनोल्स के गुण भी मौजूद होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को ख़त्म करते हैं।

इनके अलावा मशरूम, मिर्च, हल्दी, दालचीनी और ड्राई फ्रूट्स जैसे खाद्य पदार्थ भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं।

दोस्तों, अभी तक भले ही आप कमजोर इम्यूनिटी के कारण जल्दी-जल्दी बीमार होते रहे हों लेकिन अब आप जान गए हैं इम्यूनिटी को कैसे स्ट्रॉन्ग रखा जा सकता है इसलिए अपनी जीवनशैली में ये हेल्दी बदलाव तुरंत कर लीजिये।

उम्मीद है जागरूक पर इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल