जानिए इलायची के फायदे

480

हमारा देश भारत मसालेदार खानों के लिए प्रचलित है और इन्हीं मसालों में से एक महत्वपूर्ण मसाला है इलायची जिसका सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि उसके गुण भी काफी प्रचलित है। इसीलिए आज हम आपको इलायची के फायदे, इलायची से जुड़े स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे हैं जो आपकी स्वास्थ्य संबंधी तकलीफों में काफी कारगर सिद्ध हो सकते हैं।

इलायची मुख्य रुप से सांसो की बदबू और हाजमा ठीक करने के लिए इस्तेमाल में ली जाती है। इलायची को खाने से आपके मुंह से आने वाली बदबू से आप बच सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इलायची को उबालकर सुबह चाय के साथ लेते है तो आपकी सांसों की बदबू की समस्या भी दूर हो जाएगी।

इलाइची से आपके पेट की जलन पेट फूलना और गैस की समस्या समाप्त हो सकती है इसीलिए भारत में ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद सौंफ के साथ इलायची खाना पसंद करते हैं।

इलायची खाने से ब्लड सरकुलेशन बेहतर तरीके से होता है जिससे आप अस्थमा और सांस संबंधी रोगों में भी राहत पा सकते हैं। इलायची की तासीर गर्म होती है इसलिए इसको खाने से सर्दी जुकाम भी कम होता है इलायची जमे कफ को बाहर निकालने में भी मदद करती है।

इलाइची में जिंक और आयरन होता है जिससे विटामिन सी और अन्य खून से जुड़ी समस्याएं इसको खाने से कम हो जाती हैं। इलायची खाने से रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ती है और रक्त की मात्रा में भी बढ़ोतरी होती है।

इलायची में मेगनीज मौजूद होता है जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है जिसके फलस्वरुप शरीर में कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

इलायची में पोटेशियम मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में कारगर है।

इलायची को एक एंटीडिप्रेसेंट भी माना जाता है विशेषज्ञों का कहना है कि इलायची को उबालकर इसकी चाय पीने से डिप्रेशन दूर होता है।

अगर आपको हिचकी की समस्या हो गई है तो आप इलायची खा कर देखिए। इलायची खाने से आपकी हिचकी की समस्या दूर हो जाएगी क्योंकि इसके सेवन से पेट और आंतों की ऐठन में राहत मिलती है।

“कच्चा केला खाने से होते हैं ये फायदे”
“सिगरेट छोड़ने से आपको होते हैं ये बड़े फायदे”
“ध्यान से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे”

Add a comment