हेलमेट से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां

फरवरी 22, 2017

दुपहिया वाहन चलाते समय में हेलमेट जरूर लगाना चाहिए क्योंकि यह आप की दुर्घटना के समय में जान बचा सकता है लेकिन आज हम आपको हेलमेट से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियां बताने वाले हैं जो शायद आपको नहीं पता होंगी।

  1. अगर आपका हेलमेट किसी भी रूप से क्षतिग्रस्त हुआ है या गिर गया है तो उस हेलमेट को तुरंत ही बदल लें क्योंकि गिरने से हेलमेट कमजोर हो जाता है इसलिए यह दुबारा आपको उतनी सेफ्टी नहीं दे पाएगा।
  2. हर 5 साल में हेलमेट को बदल लेना चाहिए क्योंकि हर हेलमेट की अवधि मात्र 5 साल ही होती है इसके बाद हेलमेट कमजोर हो जाता है।
  3. हेल्मेट खरीदते समय हमेशा यह बात ध्यान रखें कि बी आई एस स्टैंडर्ड का हेलमेट है या नहीं क्योंकि यही आपको दुर्घटना में पूर्ण रूप से सुरक्षित रख पाएगा।
  4. हमेशा इस प्रकार का हेलमेट खरीदें जो सर के अलावा आपके मुंह को भी पूर्ण रूप से ढक सके अगर आप एक अच्छी कंपनी का हेलमेट खरीदते हैं तो उस के शीशे भी अच्छे होते हैं इससे आपको ड्राइविंग में कोई परेशानी नहीं होगी।
  5. हेलमेट पहनते समय अगर हेलमेट सिर में ढीला है तो ऐसे हेलमेट को बदल लें हमेशा ऐसा हेलमेट लेना चाहिए जो सर में एकदम फिक्स हो जाए।
  6. हेलमेट को हमेशा बैग में रखें क्योंकि कई प्रकार के नए हेलमेट जो इस समय मार्केट में आ रहे हैं वह रोशनी के हिसाब से बदल जाते हैं इससे आपको असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  7. हेलमेट पहनने के बाद स्ट्रिप को सही ढंग से बांध लें यही ड्राइविंग करने का मुख्य उसूल भी है।
  8. हेलमेट खरीदते समय यह बात जान लें के अंदर का मटेरियल अच्छा है या नहीं क्योंकि यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

“आर्थिक रूप से मजबूत लोगों में होती हैं ये 10 ख़ास आदतें”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें