फ्लाइट में पहली बार सफर करने से पहले जरुरी है ये बातें जानना

सितम्बर 22, 2016

अगर आप भी फ्लाइट में पहली बार सफर करने वाले हैं तो जाहिर है आपको थोड़ी असहजता महसूस हो रही होगी और आप नर्वस भी हो रहे होंगे। लेकिन आज हम आपको बताते हैं कुछ ख़ास बाते और टिप्स जिनको अगर आप फ्लाइट में पहली बार सफर करने से पहले ध्यान रखेंगे तो आपका काम काफी आसान हो जाएगा।

1. जिस दिन आपकी फ्लाइट हो उस दिन 3-4 घंटे पहले ही इन्टरनेट पर उस फ्लाइट के रवाना होने के समय की पुष्टि कर लें और फ्लाइट रवाना होने के 2 घंटे पहले ही एयरपोर्ट पर पहुँच जाएं। क्योंकि एयरपोर्ट पर होने वाली कई औपचारिकताओं में समय लगता है।

2. फ्लाइट टिकट की कॉपी या ईमेल हमेशा साथ रखे क्योंकि फ्लाइट में SMS मान्य नहीं होता।

3. पासपोर्ट, पेन कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि की ओरिजिनल आईडी साथ रखें अगर आपके साथ बच्चा है तो उसका जन्म प्रमाण पात्र साथ ले जाएं।

4. फ्लाइट में अपने सामान ले जाने से पहले जानकारी प्राप्त करें की आप कितना सामान साथ ले जा सकते हैं। साधारणतः फ्लाइट में एक छोटा केबिन बैग और 2 बड़े बैग ले जाने की अनुमति होती है लेकिन वजन शर्तों के मुताबिक होना चाहिए।

5. ध्यान रखें फ्लाइट में सफर करते समय अपने साथ कभी भी कोई नुकीली चीज़ या हथियार ना ले जाएं क्योंकि इन सब चीजों की अनुमति नहीं है।

6. आपका बैग पूरी तरह चेक होने के बाद उस पर एक स्टिकर लगाया जाता है जिसे एयरपोर्ट से बाहर जाने तक ना निकालें।

7. एयरपोर्ट बार हर एयरलाइन्स के अलग अलग काउंटर बने होते हैं आप अपनी फ्लाइट की टिकट अपनी एयरलाइन्स वाले काउंटर पर चेक कराएं।

8. आपकी सभी आईडी और टिकट चेक होने के बाद आपको काउंटर से बोर्डिंग पास दिया जायेगा जिसके जरिये आपको फ्लाइट में बैठने की अनुमति मिलेगी।

9. अब आपको अपना बोर्डिंग पास और आईडी चेक-इन काउंटर पर दिखानी होती है और वहीँ अपना सामान देना होता है जो कार्गो सेक्शन में जाता है। फ्लाइट के लेंडिंग के समय आपको आपका सामान वापस किया जाता है।

10. अब आगे सिक्योरिटी फ़ोर्स द्वारा आपका बोर्डिंग पास चेक किया जायेगा और वो उस पर मोहर लगाकर आपको एंट्री गेट आपकी सीट नंबर और फ्लाइट की जानकारी देंगे।

11. फ्लाइट के अंदर आपको एयर होस्टेस आपकी सीट के बारे में जानकारी देगी। आप अपना हैण्ड बैग सीट के ऊपर वाली जगह रखें।

12. फ्लाइट के क्रू-मेंबर्स उड़ान से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे उनका ध्यान रखें और अपनी सीट बेल्ट अवश्य लगाएं।

13. फ्लाइट और क्लास के अनुसार आपको फ्लाइट में कुछ मुफ्त खाना उपलब्ध कराया जाता है और आप चाहें तो फ्लाइट में भी अपने खाने के लिए कुछ आर्डर कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे फ्लाइट में चीजें थोड़ी महंगी होती हैं।

14. फ्लाइट के डेस्टिनेशन पर उतरने के बाद आप सीट बेल्ट हटा दें और टर्मिनल की तरफ जाएं और वहां बैगेज काउंटर से अपना बैग प्राप्त कर लें।

15. सावधानी पूर्वक स्टीकर देखकर अपना बैग लें, अब आप एयरपोर्ट से बाहर आ सकते हैं।

“यात्रा के समय का सही उपयोग कैसे करें”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें