दही में मिलाकर खाएं इन चीजों को और आश्चर्यजनक लाभ देखे

दही! यह एक ऐसा आम डेयरी उत्पाद है जिसका सेवन किसी ना किसी रूप में हम रोज करते है। शीतलता के साथ-साथ इसके सेवन से आइरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस और विटामिन डी आदि की जरूरत भी पूरी होती है। भूख मिटाने का यह एक अच्छा स्त्रोत है इसलिए जो भी लोग डायटिंग कर रहे है वे दही को अपने आहार में जरूर शामिल करे। नियमित दही के सेवन से वजन भी कंट्रोल में रहता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता। दही का सेवन आपको गर्मी और बीमारी दोनों से बचाता हैं। दही में गुड बैक्टीरिया की मात्रा बहुत होती है इसलिए स्वास्थ्य की दृष्टि से दही का सेवन दूध से अधिक फायदेमंद है। अगर इन चीजों को दही में मिलाकर खाएं तो इसका लाभ कई गुणा बढ़ जाता है और आप शारीरिक और मानसिक रूप से ताकतवर भी बनते हैं। जिससे आपको रोजमरा की समस्याओं से भी मुक्ति मिल जाएगी। इसके गुणों को देखते हुए इसे प्री डाइजेस्टिक फुड भी कहा जाता हैं।

1. दही और भूना जीरा – गर्मी में पेट की समस्या बहुत आम है जिसमें अपच की तकलीफ प्रमुख है। गर्मी में अधिकांश लोगों को भोजन हजम नहीं होता, जिससे उल्टी या दस्त जैसी समस्या होने लगती हैं। ऐसी स्थिति में आप दो चम्मच भूना व पीसा जीरा एक छोटी कटोरी दही में मिलाकर खाएं। इससे पाचनक्रिया मजबूत होती है और पेट भी सही रहता है। इसके अतिरिक्त दही और पिसे जीरे के मेल से वजन भी कम होता है क्योंकि यह कैलोरी को कम करने में बहुत असरदार है।

2. दही और शहद – अक्सर गर्मियों में अल्सर की समस्या हो जाती है। इसमें दही और शहद से अच्छा और कोई मेल नहीं। वैसे तो दही शरीर को शीतलता प्रदान करता है लेकिन शहद को दही में मिलाकर खाएं तो इसका गुण दस गुणा बढ़कर स्वास्थ्यवर्द्धक हो जाता है और एंटीबायोटिक की तरह काम करता हैं। शहद को दही में मिलाकर खाएं तो मुँह का अल्सर भी ठीक होता है और मुँह से संबंधित सभी समस्या भी ठीक हो जाती है।

3. दही और काला नमक – इस भागमभाग लाइफस्टाइल में गैस और कब्ज से हर कोई पीड़ित है। इससे निजात पाने के लिए दही में काला नमक मिलाकर खाएं और गैस व कब्ज से तुरंत राहत पाएं। दही में एक चुटकी काला नमक मिलाकर खाने से एक्सट्रा फ़ैट भी बर्न होता है। इतना ही नहीं इसमे मौजूद पोटेशियम और मैग्निशियम दिल की तकलीफों से भी बचाकर रखता है।

4. दही और चीनी – इस मिश्रण से यूरिन की परेशानी दूर होती है। शक्कर को दही में मिलाकर खाने से खून की कमी दूर होती है और शरीर में ताकत बनी रहती है।

5. दही और कालीमिर्च – अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है और आप तेजी से अपना वजन नियंत्रित करना चाहते है तो इस मिश्रण का प्रयोग एक महीने तक नियमित करें। सबसे पहले कालीमिर्च को जरा सा भूनकर पीस लें। अब एक कटोरी दही में थोड़ी सी कालीमिर्च और एक चुटकी काला नमक मिलाकर रोजाना खाएँ। इससे एक्सट्रा फ़ैट बहुत जल्दी बर्न होने लगता हैं. इससे कब्ज से भी राहत मिलेगी।

6. दही और अजवाइन – अगर किसी को गर्मी में पाइल्स की समस्या हो जाए तो वो जीते जी नर्क के दर्शन के समान है। लेकिन कहते है ना समस्या किसी को पूछकर नहीं आती। ऐसी स्थिति आने पर दही में अजवाइन मिलाकर खाने से पाइल्स की समस्या दूर होती है। इतना ही नही इस मिश्रण से दांतों का दर्द ठीक होता है और मुँह के छालों से भी छुटकारा मिलता है।

7. दही और ड्राई फ्रूट्स – अगर किसी के शरीर में लंबे समय से शारीरिक कमजोरी, दुबलापन या हड्डियों में दर्द जैसी समस्या बनी हुई है तो दही में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाएं। एक कटोरी दही में बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट और अंजीर मिलाकर रोजाना नाश्ते में लें। इससे वजन बढ़ेगा और मेमोरी भी तेज होगी।

8. दही और फल – दही और फल को मिलाकर खाने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है। क्योंकि यह मिश्रण एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है।

9. दही और ओट्स – हड्डियों को मजबूती देने में दही बहुत मदद करता है। अगर इसमें ओट्स मिलाकर खाया जायें तो शरीर में कैल्शियम, पोटेशियम और प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है और मसल्स भी स्ट्रॉंग होती है।

10. दही और संतरा – दही में शहद और संतरा मिलाकर खाने से जोड़ों का दर्द ठीक होने लगता है और चेहरे पर निखार आता है।

बच्चों को अगर दही में हल्दी और अदरक मिलाकर खिलाया जाएं तो उनमें फोलिक एसीड की कमी पूरी हो जाती है। शारीरिक दृष्टि से दही को उत्तम फुड माना गया है। इसलिए बढ़ती उम्र में तो दही का सेवन जरूर करे। बच्चों के आहार में शुरू से ही दही को शामिल करे। हमेशा ताजा दही खाए। बहुत अधिक ठंडा दही ना खाएं। दही खाने से वाइट ब्लड सेल्स मजबूत होते हैं, जो शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। शरीर के ब्लड सिस्टम में इन्फेक्शन को कंट्रोल करने में वाइट ब्लड सेल्स का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। अंत में हम इतना ही कहना चाहते है दही के नियमित सेवन से अनदेखी कई बीमारियों से हम बचे रहते है इसलिए एक कटोरी दही को अपने आहार में जरूर शामिल करे।

दही के स्वास्थ्य लाभ के लिए अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें। हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे।

“क्या आप जानते है चाय के कितने स्वास्थ्य लाभ है”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।