सबसे ताकतवर पासपोर्ट हैं इन देशों के

हेनले एंड पार्टनर्स कंसल्टेंसी फर्म द्वारा जारी की गई एक लिस्ट में उन देशों को शामिल किया गया है जिनके पासपोर्ट दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले सबसे ताकतवर पासपोर्ट हैं । इन देशों के पासपोर्ट से कई बड़े देशों में बिना वीजा के यात्रा की जा सकती है और इसी के मद्देनजर इन देशों के पासपोर्ट को सबसे ताकतवर माना गया है । आइये आपको भी बताते हैं इनमे से टॉप के कुछ ऐसे देश और उनके पासपोर्ट के बारे में जिनसे कई देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं ।

जर्मन और ब्रिटेन
इस रैंकिंग में जर्मन और ब्रिटेन देश के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट का दर्जा मिला है और वो इसलिए क्योंकि इनके पासपोर्ट से दुनियाभर के 173 देशों में जाने के लिए वीजा की जरुरत नहीं पड़ती ।

फिनलैंड, स्वीडन और अमेरिका
फिनलैंड, स्वीडन और अमेरिका इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं जिन्हे पासपोर्ट के जरिये दुनियाभर के 172 देशों में बिना वीजा आसानी से प्रवेश किया जा सकता है ।

डेनमार्क, फ्रांस, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, नीदरलैंड्स और नॉर्वे
डेनमार्क, फ्रांस, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, नीदरलैंड्स और नॉर्वे इन सभी देशों को सबसे ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है । इन देशों के पासपोर्ट से भी कई बड़े देशों में बिना वीजा के बेझिझक घूमा जा सकता है ।

कनाडा, बेल्जियम, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्पेन
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं कनाडा, बेल्जियम, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्पेन देश । इन देशों के पासपोर्ट की ताकत भी इतनी है की इनके पासपोर्ट धारक कई बड़े देशों में बिना वीजा के आसानी से भ्रमण कर सकते हैं ।

ऑस्ट्रिया, आयरलैंड, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड
ऑस्ट्रिया, आयरलैंड, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड ये वो देश हैं जिन्हे दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट वाले देशों की लिस्ट में पांचवा स्थान मिला है । इन देशों के पासपोर्ट के जरिये भी कई दूसरे बड़े देशों में बिना वीजा के जाया जा सकता है ।

यूरोप के आठ देश
इन सबके अलावा यूरोप के आठ दूसरे कई ऐसे देश हैं जो इस लिस्ट में टॉप 10 में शामिल हैं । इनके पासपोर्ट धारक को दूसरे कई बड़े देशों में घूमने के लिए वीजा की जरुरत नहीं पड़ती ।

यूएई
यूएई के पासपोर्ट की बात की जाये तो इसके वीजा की ताकत भी कुछ कम नहीं है इसके वीजा से दुनिया के 113 देशों में बिना वीजा यात्रा करना संभव है ।

भारत
भारत की बात करें तो इस लिस्ट में भारत भी शामिल है जिसे इसमें 84वां स्थान मिला है । भारत के पासपोर्ट के जरिये दुनियाभर के 51 देशों में बिना वीजा के भी जाना संभव है ।

“ऐसे देश जिनके पास आज भी नहीं है खुद की सेना”
“जानिए कितना ताकतवर है उत्तर कोरिया”
“जानिए भारत और पाकिस्तान में से कौन है ज्यादा ताकतवर”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment