भारत की हस्तियां जिनसे कोई चाह कर भी नफरत नहीं कर सकता

यह बात आमतौर पर देखी जाती है कि जैसे ही कोई इंसान तरक्की करता है लोगों से जलने लग जाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी भारत की हस्तियां जिनसे कोई चाह कर भी नफरत नहीं कर सकता बल्कि आज तक लोगों ने इंहें अपना प्यार ही दिया है। तो चलिए भारत की इन हस्तियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

ए पी जे अब्दुल कलाम

भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम किसी परिचय के मोहताज नहीं है। हिंदू हो या मुसलमान सभी लोग इनका अनुसरण करते हैं और इनकी बात को सर्वोपरि मानते हैं। हलाकि एपीजे अब्दुल कलाम अब हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन उनकी इज्जत और उनका कद आज भी उतना ही है।

राहुल द्रविड

भारत के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को शायद ही कोई व्यक्ति हो जो नहीं जानता हो। उन्होंने अपने खेल में हमेशा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और वह हमेशा से ही एक बहुत अच्छे स्वभाव के व्यक्ति माने जाते हैं यहां तक कि आलोचक भी उनमें कोई कमी नहीं निकाल सकते हैं।

लाल बहादुर शास्त्री

भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री एक महान व्यक्तित्व के धनी थे। उनके चरित्र में ईमानदारी कूट-कूट कर भरी हुई थी उनसे नफरत करने वाला शायद ही कोई हो। जय जवान जय किसान का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री भारत के इतिहास के गौरवमई पन्नों में आज भी दर्ज हैं।

गौतम बुद्ध

अपने ज्ञान के द्वारा दुनिया को मोक्ष का रास्ता दिखाने वाले संत महात्मा बुद्ध से शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो नफरत कर सकें। महान संत ने एक खूंखार डाकू को भी प्यार का पाठ पढ़ा दिया था इसलिए दुनिया उन्हें एक महान व्यक्तित्व के रूप में ही जानती है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

बहुत दिनों तक स्ट्रगल करने के बाद सफलता के आसमान को छूने वाला यह बेहतरीन अभिनेता शायद ही आपको बुरा लगता हो। उन्होंने अपने जीवन में बेहद ही संघर्ष किया है और आज के समय में यह एक सफल अभिनेता माने जाते हैं।

रजनीकांत

साउथ में इस सुपर स्टार की पूजा तक की जाती है यह अपने बेहतरीन अभिनय के अलावा अपने स्वभाव के लिए भी बेहद मशहूर हैं। इनसे नफरत करने वाला शायद ही आपको मिलेगा लोगों में इनका इतना क्रेज है कि इन की फिल्में रिलीज़ होने पर अवकाश घोषित कर दिया जाता है।

प्रेमचंद

अपने कलम का जादू इन्होंने इस कदर बिखेरा हुआ है कि आज तक उनकी कहानियां लोग पढ़ते रहते हैं। अपने लेखन से इन्होंने कई चरित्रों को जीवंत कर दिया है और इनका भी कोई आलोचक आपको नहीं मिलेगा।

भगत सिंह

भारत की आजादी में एक अहम भूमिका निभाने वाले भारत मां के सपूत भगत सिंह को शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो नहीं जानता होगा। इन्हें आज भी एक रोल मॉडल के तौर पर देखा जाता है।

“सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें”
“ये हैं भारत की सबसे कठिन धार्मिक यात्राएं”
“काम वासना – भारत की सबसे बड़ी बीमारी”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment