लखनऊ में बनने जा रहा है देश का सबसे लंबा साइकिल ट्रैक जानिए क्या है ख़ास

यह शायद ही आपने सुना होगा की भारत के किसी शहर में साइकिल हाईवे बनने जा रहा है। चौंकिए मत ऐसा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री इस बात की घोषणा बहुत पहले ही कर चुके है।

यह हाईवे ताजमहल से लायन सफारी तक बनाया जायेगा जो इन दोनों को जोड़ने का काम करेगा। ये माना जा रहा है की टूरिज्म के लिहाज़ से यह बहुत ही उपयोगी कदम है।

अभी कुछ ही दिनों पहले मुख्य्मंत्री ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया की इस हाईवे पर सिर्फ साइकिल की ही आवा-जाही होगी। इस हाईवे से आप आगरा से इटावा तक की दूरी तय कर सकते है।

इतना ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में करीब 200 किलोमीटर का हाईवे बनने का लक्ष्य रखा गया है। ये अनुमान लगाया जा रहा है की इस साल के अंत तक इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जायेगा और आसानी से प्रदूषण पर रोकथाम लगायी जाएगी।

अभी तक 100 किलोमीटर तक का हाईवे बनकर तैयार हो चुका है और ये बात विचाराधीन है की नॉएडा और ग्रेटर नॉएडा के बीच में भी ऐसा ही ट्रैक बनाया जायेगा।

यह सब करने का मुख्य कारण है प्रदूषण पर काबू पाना और सड़क हादसों में कमी लाना है जो तभी संभव है जब सड़कों पर वाहनों की संख्या काम हो। एवं साइकिल चलने के अपने ही स्वस्थ लाभ भी है।

Save