भारत के सबसे खतरनाक 7 एनकाउंटर स्पेशलिस्ट, थर थर कांपते हैं अपराधी

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट का नाम सुनते ही बड़े बड़े अपराधी भी थर थर कांपने लगते हैं क्योंकि एनकाउंटर स्पेशलिस्ट का अपना अलग ही खौफ होता है। आज हम आपको भारत के ऐसे ही कुछ खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट्स के बारे में बताते हैं जिनसे कोई अपराधी रूबरू नहीं होना चाहता क्योंकि उसे पता है इनसे बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

1. प्रशांत शर्मा

प्रशांत शर्मा भारत के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट में सबसे खतरनाक नाम है जिनसे अंडरवर्ल्ड तक के लोग भी खौफ खाते थे। रिकॉर्ड में इनके नाम 104 एनकाउंटर दर्ज हैं लेकिन ऐसा बताया जाता है की इन्होंने अब तक 300 से भी अधिक एनकाउंटर को अंजाम दिया है। जब इन्होंने छोटा राजन को अपना निशाना बनाया तो इन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

2. दया नायक

आपने नाना पाटेकर की फिल्म “अब तक छप्पन” देखी हैं ? अगर हाँ तो आपको याद होगा उस फिल्म में नाना पाटेकर का नाम दया नायक ही था। ये फिल्म एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक पर ही आधारित थी। दया नायक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट की लिस्ट में सबसे जाना पहचान नाम है जिनका खौफ हर अपराधी को सताता है। ये अपने कैरियर में अब तक 83 एनकाउंटर कर चुके हैं और करीब 300 से भी अधिक अपराधियों को जेल पहुंचा चुके हैं। एक बार इनको गोली भी लग चुकी है।

3. प्रफुल्ल भोंसले

अंडरवर्ल्ड के बादशाह छोटा शकील और आरिफ कालिया ऑपरेशन इनका सबसे पॉपुलर ऑपरेशन रहा है। इनके एनकाउंटर की बात की जाये तो ये अभी तक 83 एनकाउंटर को अंजाम दे चुके हैं। काफी तेज दिमाग वाले प्रफुल्ल भोंसले इन्वेस्टीगेशन में भी स्पेशलिस्ट हैं।

4. शहीद विजय सालसकर

विजय सालसकर एक ऐसा नाम जिससे पूरा मुंबई शहर कांपता था, ये मुंबई पर हुए 26/11 हमले में आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हो गये थे। खोफनाक व्यक्तित्व वाले विजय सालसकर अपने कैरियर में 90 एनकाउन्टर को अंजाम दे चुके थे। इनकी बहादुरी के लिए इन्हें अशोक चक्र से भी सम्मानित किया जा चूका है।

5. सचिन हिन्दूराव वाजे

सचिन हिन्दूराव वाजे अपने पूरे कैरियर में 63 एनकाउन्टर कर चुके हैं। इनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक उपलब्धि है जब इन्हें मुंबई के मुम्बरा जो की एक मुस्लिम इलाका है इसमें शान्ति बनाने की जिम्मेवारी सोंपी गई और इन्होंने इस जिम्मेदारी को निभाया और इसे अपने अंदाज में अंजाम दिया। अब इन्होंने अपने काम से इस्तीफा दे दिया है और अब इन्होंने शिव सेना का हाथ थाम लिया है।

6. रविन्द्र आंग्रे

रविन्द्र आंग्रे सबसे ज्यादा चर्चा में आये जब इन्होंने बांद्रा के झोल में माफिया लोगों के आतंक को अकेले ही साफ़ कर दिया और अपनी बन्दूक से 50 को ऊपर पहुंच दिया।

7. राजबीर सिंह

राजबीर सिंह दिल्ली के एकमात्र ऐसे ऑफिसर हैं जो महज 13 साल की उम्र में एसीपी(ACP) बना दिए गए थे। दिल्ली में अपराधी इनसे खौफ खाते थे। हालाँकि अब ये इस दुनिया में नहीं रहे, आपसी विवाद में इनकी जान गई जब इन्ही के एक दोस्त ने इन्हें गोली मार दी।

“भारत के सबसे खतरनाक डाकू”
“इन देशों के पास है सबसे खतरनाक वुमेंस सोल्जर”
“भारत के पांच ऐसे शहर जहां रहती हैं सबसे खतरनाक महिला क्रिमिनल”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment