भारत की कुछ ऐसी जगहें जहाँ बाइक से घूमने जाना चाहिए

वो कहते हैं ना की हज़ारों मीलों का सफर सिर्फ एक कदम से शुरू होता है। तो कदम उठाइये और कहीं घूम के आइये, क्योँकि यह आपके विचारों को ही नहीं बल्कि आपकी बुद्धि को भी बल देगा। आज हम आपके समकक्ष कुछ ऐसी ही जगहों को विश्लेषित करने जा रहे हैं जहाँ अगर बाइक से जाएँ तो एक अलग ही अनुभव को महसूस करेंगे आप।

1. दमन – मुंबई से करीब 170 किलोमीटर दूर स्थित दमन में वो सबकुछ है जो एक व्यक्ति किसी घूमने वाली जगह पर ढूंढ़ता है। यहाँ के प्राकृतिक नज़ारे शायद ही आप अपने जीवन में कभी भूल पाएंगे।

2. राजस्थान – राजस्थान के हाईवे आपको एक अलग ही अनुभव कराएँगे यहाँ वैसे घूमने के लिए बहुत कुछ है। दूरी ज़्यादा न होने के कारण आप बाइक पर भी राजस्थान घूम सकते हैं।

3. श्रीनगर से लेह – ये बात तो आपने कई लोगों से सुनी होगी की जो आप लेह में महसूस करेंगे वो शायद अपने जीवन में कही न कर पाएं क्योँकि यहाँ पर जिस शांति का अनुभव आप करेंगे वो शायद आपको कहीं भी नहीं होगा। अगर आप यहाँ पर बाइक पर जाने की सोच रहे हैं तो आप गलत नहीं हैं जो लुत्फ़ आप बाइक पर उठाएंगे वो शायद ही कहीं और मिले।

4. खरदूला टॉप – इस जगह पर लेह के द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। यहाँ के प्राकर्तिक नज़ारे, चारों ओर बर्फ की छठा आपके मन को मोह सकती है। यहाँ पर आप बाइक से जा सकते हैं। पर यहाँ का रास्ता थोड़ा दुर्गम है।

5. लेह से त्सो मोरिरि लेक – अगर आप यहाँ बाइक से जाना चाहें तो ये शायद आपके जीवन की भूल नहीं होगी। यहाँ पर जो नज़ारा आप देखेंगे यह हमारा दवा है आपने कहीं नहीं देखा होगा।

6. सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग – सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग बाइक के द्वारा जाया जा सकता है। रास्ता थोड़ा दुर्गम है मगर यहाँ पहुँच के आप अपनी सारी थकान को भूल जायेंगे।

7. सिक्किम – पतली सड़कें दुर्गम पहाड़ियां और प्रकर्ति का अनूठा संगम, जी हाँ हम सिक्किम की बात कर रहे हैं। यहाँ पर आप बाइक से जाएँ तो आप वो प्राकर्तिक नज़ारा देख सकते हैं जिसकी कल्पना आपने सपनो में ही की होगी।

8. तवांग – अगर आपको बाइक से तवांग जाना है तो एक बार जरूर सोच लें क्योँकि तवांग के रास्ते काफी दुर्गम हैं मगर आप वहां की प्राकृतिक छटा को कभी भूल नहीं पाएंगे।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment